यूपी सरकार का बड़ा एक्शन, अब मास्क न पहनने वालों पर लगेगा जुर्माना…

. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते दिनों हालात और भयावह हो गये हैं. सरकार के दिशा-निर्देश के बावजूद लोग नियमों की अनदेखी कर रहे हैं. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस लापरवाही पर सख्त नजर आये हैं और उन्होंने मास्क न लगाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. सरकार ने मॉस्क न पहनने पर जुर्माना राशि 500 रुपये कर दी है. इसकी अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी.

सीएम योगी ने मंगलवार को अनावश्यक आवागमन को रोकने तथा मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि अगर सार्वजनिक स्थान पर कोई बगैर मास्क लगाए मिले तो उस पर जुर्माना राशि में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने को कहा. इसके बाद राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब पहली बार में ही नियमों के उल्लंघन पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. इसके बाद जितनी बार व्यक्ति बिना मास्क पहने मिलता है, प्रत्येक बार 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

प्रसाद ने बताया कि लोगों द्वारा नियमों को हल्के में लेने और उसका पालन नहीं करने के कारण ऐसा किया जा रहा है. इससे पहले मास्क न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लिया जाता था. उन्होंने कहा कि दो से तीन देन में इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

आपको बता दें कि प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क, रूमाल या मुंह ढके बाहर निकलने पर जुर्माने का प्रावधान है. अभी तक पहली बार नियमों का उल्लंघन करने पर 100 रुपये, दूसरी बार में भी 100 रुपये और तीसरी बार के साथ हर बार उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का नियम है. लेकिन, लोगों की लापरवाही देखते हुए अब सरकार ने सख्ती करने का फैसला किया है.

Back to top button