ट्रंप और पूर्व FBI निदेशक के बीच बातचीत के जारी हुए दस्तावेज

अमेरिका की संघीय जांच एजेंसी एफबीआइ के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बातचीत के दस्तावेज जारी कर दिए गए हैं। इन खुफिया दस्तावेज में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल की जांच को प्रभावित करने के लिए ट्रंप के कथित प्रयासों का विस्तृत विवरण है। 

15 पेज के ये दस्तावेज पहले न्याय विभाग के विशेष सलाहकार और चुनाव में रूसी दखल की जांच कर रहे रॉबर्ट मुलर को सौंपे गए। इनमें ट्रंप और कोमी के बीच पिछले साल मई से पहले टेलीफोन पर हुई बातचीत का ब्योरा भी है। ट्रंप ने कोमी को पिछले साल मई में बर्खास्त कर दिया था। इन दस्तावेजों में ट्रंप द्वारा एजेंसी के पूर्व निदेशक से वफादारी चाहने की कथित मांग और पूर्व सुरक्षा सलाहकार फ्लिन के खिलाफ चल रही जांच को रोकने की बात है।

जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, मर्केल से की मुलाकात

जारी हुए दस्तावेजों के अनुसार ट्रंप ने लगातार अपने ऊपर लगाए जा रहे आरोपों से इन्कार किया। साथ ही आरोपों को झूठा साबित करने में कोमी की मदद भी मांगी। एक दस्तावेज में 2013 में रूस की यात्रा के दौरान ट्रंप के होटल में कथित रूप से यौनकर्मी के पहुंचने की बात शामिल है। दस्तावेजों के अनुसार ट्रंप ने लगातार इस आरोप से इन्कार किया। दस्तावेज उजागर होने पर इनकी पुष्टि की मांग करते हुए ट्रंप ने कहा, इससे पता चलता है कि किसी भी मामले में कोई साठगांठ नहीं थी और ना ही कोई अवरोध पैदा गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने