मुर्गी की टांग खाने वाले 99% लोग नहीं जानते होंगे ये बात, एक बार जरूर पढ़े…

- in जीवनशैली

अगर हम पुराने समय की बात करे तो ये बात तो सब लोग जानते ही होंगे कि पुराने समय में बहुत से लोग अपना पेट भरने के लिए केवल मांस का ही सेवन करते थे. हालांकि उस समय लोगो के पास खाने के लिए सुविधाएँ कम थी. जिसके चलते उन्हें केवल मांस का सेवन करके ही अपना पेट भरना पड़ता था. मगर आज के समय में अधिकतर लोग शरीरिक फायदों के लिए ही मांस का सेवन करते है. बरहलाल अगर आज की युवा पीढ़ी की बात करे तो आज के युवा वर्ग मुर्गी की टांग खाने की बजाय, मुर्गी का चिकन खाना ज्यादा पसंद करते है. वो इसलिए क्यूकि वो खाने में उन्हें बेहद स्वादिष्ट लगता है. हालांकि आज हम मुर्गी की टांग के बारे में कुछ बात करने वाले है. जी हां इस देश में ज्यादातर लोग मुर्गे का चिकन खाने के बाद उसकी टांग को छोड़ देते है.

बरहलाल हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मुर्गे की टांग में काफी लाभकारी तत्व मौजूद होते है. जी हां यक़ीनन ये तत्व शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होते है. अब जाहिर सी बात है कि जो लोग मुर्गे का चिकन खाने के बाद उसकी टांग को ऐसे ही बिना खाये छोड़ देते है, उन्हें इन फायदों के बारे में बिलकुल पता नहीं होगा. तो चलिए आज हम आपको मुर्गी की टांग खाने के फायदों के बारे में जरा विस्तार से बताते है. गौरतलब है कि चिकन की तरह मुर्गे की टांग खाने से भी काफी अधिक मात्रा में ऊर्जा की प्राप्ति होती है. जी हां इसमें भरपूर मात्रा में ऊर्जा होती है. बरहलाल बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे कि मुर्गे की टांग में कैल्शियम और प्रोटीन काफी उच्च मात्रा में होता है. जिससे हमारी शरीर की हड्डिया ताकतवर और बलशाली बनती है.

यानि इससे हमारे शरीर की हड्डिया बेहद मजबूत होती है और व्यक्ति के शरीर में काम करने की क्षमता भी बढ़ जाती है. वैसे भी आज के समय में हमारे युवा वर्ग को ऊर्जा की काफी जरूरत है. गौरतलब है कि मुर्गे की टांग खाने से न केवल व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है, बल्कि जोड़ो का दर्द भी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाता है. यानि अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है, तो आज से ही मुर्गे की टांग और चिकन खाना शुरू कर दीजिये. यक़ीनन इसके सेवन से आपकी शारीरिक ऊर्जा बढ़ जाएगी और आपको खूब ताकत मिलेगी.

वैसे भी आज कल लोग वेज फ़ूड खाने की बजाय नॉन वेज फ़ूड का ज्यादा सेवन करते है. ऐसे में अगर आप चिकन के साथ मुर्गे की टांग का भी सेवन करेंगे, तो इससे आपको ज्यादा फायदा होगा. अब आज से पहले आपको मुर्गे की टांग खाने के फायदों के बारे में मालूम नहीं था. जिसके तहत आप मुर्गे की टांग को ऐसे ही छोड़ देते है. मगर अब इस जानकारी के बाद हमें यकीन है कि आप चिकन खाने के बाद मुर्गे की टांग को ऐसे ही छोड़ने की गलती नहीं करेंगे.

गौरतलब है कि अगर आप नॉन वेज चीजों का सेवन नहीं करते, तो ये जानकारी आपके लिए कुछ खास मायने नहीं रखती, लेकिन अगर आप नॉन वेज चीजों को खाना पसंद करते है, तो ये जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है.

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये