बारिश से बेहाल महाराष्ट्र: 14 साल की बच्ची समेत चार की मौत

- in Mainslide, Uncategorized, राष्ट्रीय

महाराष्ट्र में बारिश आफत लेकर आई है. मुंबई, ठाणे-कोंकण के इलाकों, अहमदनगर, परभणी इलाकों में भारी बारिश हुई है. महाराष्ट्र में भारी बारिश ने 4 लोगों की जान ले ली है. मौसन विभाग ने भी 9 से 11 जून तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी है जिसके बाद बीएमसी ने तमाम एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है. दिल्ली-एनसीआर में भी कल मौसम ने अचानक करवट ली, शाम पांच बजे की अंधेरा छा गया. शुक्रवार को यूपी में आंधी तूफान से 26 लोगों की मौत हुई थी. मौसम का रुक अचानक बदलने से दिल्ली एनसीआर में पारे में भी गिरावट हुई है.

महाराष्ट्र में गई चार की जान

महाराष्ट्र के लातूर में एक बुजुर्ग की पानी के बहाव में बह जाने से मौत हो गई है, ठाणे जिले में भी दो लोगों की मौत हो गई है. ठाणे में शनिवार सुबह बिजली गिरने से एक मछुआरे की मौत हो गई जबकि छह लोग घायल हो गए. वहीं ठाणे में ही तेज बारिश और गड्ढों के कारण एक स्कूटी में पीछे बैठी महिला गिर गई और ट्रक की चपेट में आकर उसकी मौत हो गई. शनिवार को मुम्बई में भी भारी बारिश हुई जिसके चलते ट्रेनों पर भी असर पड़ा.

पेड़ गिरने से 14 साल की लड़की की मौत

मुंबी के दहिसर इलाके में 14 साल की लड़की दृष्टि मुंगरा की मौत हो गई. दृष्टि मुंगरा के ट्य़ूशन से लौटते वक्त तेज हवाओँ के साथ बारिश होनी शुरू हो गई. बारिश और तेज हवाओं से बचने के लिए दृष्टि नारियल के एक पेड़ के नीचे खड़ी हो गई. लेकिन पेड़ बारिश के कारण दृष्टि पर गिर गया. अस्पताल ले जाने पर दृष्टि को मृत घोषित कर दिया गया. बारिश की वजह पेड़ गिरने से मुंबई में ये दूसरी मौत हुई है. इसके पहले भी 91 साल कि महिला कि पेड गिरने से मौत हुई थी.

2005 की याद कर डरे हुए हैं मुंबईकर

मौसम विभाग ने 9 से 11 जून तक मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसी तरह बरसात होती रही तो मुंबई की लाइफलाइन माने जानेवाली मुंबई लोकल की सेवा पर इसका असर पड़ सकता है. ऐसी बारिश की वजह मुंबईकर्स को साल 2005 की याद आ रही है जिससे वो डरे हुए हैं. आपको बता दें कि साल 2005 में बारिश का ये आलम था कि अपनी तेज रफ्तार के लिए जानी जाने वाली मुंबई बिल्कल ठहर सी गई थी.

अभी-अभी: महाराष्ट्र में हावड़ा मेल हुई बेपटरी, तीन कोच पलटे, चारो तरफ मचा हडकंप

आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबई सहित कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में धूल भरी आँधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. केरल, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिणपूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण तट पर विशेष रूप से दक्षिण कोकण और गोवा और तटीय कर्नाटक पर मध्यम से भारी बारिश की आशंका है.

पुणे में दिखा टॉरनेडो

महाराष्ट्र में बारिश ने तबाही मचाई तो पुणे के रणमाला गांव में एक तबाही का चक्रवात नजर आया. आमतौर पर भारत में समुद्र के रास्ते साइक्लोन यानी चक्रवाती तूफान आते हैं लेकिन पुणे में डेढ़ से दो मिनट तक इस तरह का चक्रवात जमीन पर बना नजर आया. सेंटर फॉर सिटिजन साइंस की टीम ने इसकी पड़ताल की तो इसे सही पाया. 9 जून को आए इस चक्रवात ने करीब एक किलोमीटर के दायरे में तबाही मचाई. कई कच्चे घरों की छत इस चक्रवात में उड़ गई. चक्रवात के बाद तेज बारिश भी हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ी खुशखबरी: अब इस कार्ड के जरिये यात्री कर सकेंगे बस, मेट्रो और ऑटो में सफर

जल्द ही देशवासियों को एक शहर से दूसरे