युवराज से पहले इस खिलाड़ी ने बनाया था 6 छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम के सिक्सर किंग कहे जाने वाले युवराज सिंह ने साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के लीग मैच में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। युवराज सिंह के 6 छक्कों वाली कहानी सभी को पता है, लेकिन इससे पहले भी एक अंतरराष्ट्रीय मैच में एक ही ओवर में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के ठोके गए थे, ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। ये कमाल किसी और ने नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हर्शेल गिब्स ने किया था।

साल 2007 में 16 मार्च को यानी आज ही के दिन अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में हर्शेल गिब्स ने एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे, जो वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में आज तक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। दरअसल, वेस्टइंडीज में खेले गए साल 2007 के वर्ल्ड कप के ग्रुप ए के 7वें लीग मैच में साउथ अफ्रीकाई टीम का सामना कमजोर नीदरलैंड के साथ हुआ। इस मैच में बारिश ने खलल डाला और मैच 40-40 ओवर का खेला गया। इसी मैच में हर्शेल गिब्स ने तूफानी तेवर दिखाए और एक ओवर में 6 छक्के ठोक डाले।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

नीदरलैंड ने चुनी थी गेंदबाजी

नीदरलैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को एबी डिविलियर्स के रूप में दूसरी ही गेंद पर बड़ा झटका लगा, लेकिन इसके बाद ग्रीम स्मिथ और जैक कैलिस ने पारी को संभाला, लेकिन स्मिथ 67 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हर्शेल गिब्स ने कैलिस के साथ साझेदारी निभाई, लेकिन पारी के 30वें ओवर में उन्होंने छक्के पर छक्के लगाना शुरू कर दिया और एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया।

पढ़ें: आज के दिन 8 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने रचा था बड़ा…इतिहास जिसकी कोई कल्पना नही कर सकता..

नीदरलैंड के गेंदबाज डैन वैन बुंगे (Daan van Bunge) ने टीम की ओर से तीसवां ओवर फेंका, जिसकी पहली गेंद पर हर्शेल गिब्स ने लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ दिया। दूसरी गेंद पर फिर से गिब्स ने छक्का जड़ा, जो लॉन्ग ऑफ पर गया। तीसरी गेंद पर छक्कों की हैट्रिक पूरी कर ली। इस बार भी लॉन्ग ऑफ पर छक्का गया। चौथी गेंद पर गिब्स ने फुलटॉस गेंद को मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए भेजा। पांचवीं गेंद पर फिर से उन्होंने छक्का जड़ा और फिर आखिरी गेंद को भी छक्के के लिए भेज दिया।

पहली बार हुआ था ये कमाल

इसी के साथ वे दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार 6 छक्के जड़े। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कभी ऐसा नहीं हुआ था, लेकिन इसके कुछ महीने बाद युवराज सिंह ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा कमाल किया था। हालांकि, वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आज भी कोई बल्लेबाज एक ओवर में 6 छक्के नहीं जड़ सका है। वहीं, साउथ अफ्रीका ने वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में 40 ओवर में 353 रन बनाए और फिर नीदरलैंड को 132 रन पर रोककर मैच 221 रन से जीत लिया।  

इस मैच में हर्शेल गिब्स ने 40 गेंदों में 4 चौके और 7 छक्कों की मदद से 72 रन का पारी खेली थी, जबकि जैक कैलिस 109 गेंदों में 128 रन बनाकर नाबाद रहे थे। कैलिस ने अपनी पारी में 11 चौके और 5 छक्के जड़े थे। वहीं, ग्रीम स्मिथ 59 गेंदों में 67 रन बनाकर आउट हुए थे।  

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button