B’day spcl: मस्जिद में झाड़ू लगाने वाले इस क्रिकेटर ने डेब्यू मैच में ही भारत को बनाया ‘विश्व चैंपियन’

यूसुफ पठान क्रिकेट इतिहास के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने विश्व कप के फाइनल में डेब्यू किया था। यूसुफ पठान ने 2007 में पहले टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग कर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। यूसुफ पठान 17 नवंबर को 30 साल के हो गए हैं।B'day spcl: मस्जिद में झाड़ू लगाने वाले इस क्रिकेटर ने डेब्यू मैच में ही भारत को बनाया 'विश्व चैंपियन'

वनडे और टी20 में 100 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से खेलने वाले यूसुफ टीम इंडिया के आक्रामक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। माना जाता है कि यूसुफ पठान अंतिम ओवरों में जितनी तेजी से रन बटोरते हैं उतनी तेजी से और कोई नहीं कर सकता।

हालांकि एक दौर वो भी था जब यूसुफ पठान मस्जिद में झाड़ू लगाया करते थे, लेकिन क्रिकेट के लिए इस युसूफ का जुनून कभी खत्म नहीं हुआ। खाली वक्त में वह अपने भाई इरफान के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करते थे।

यूसुफ पठान ने अब तक 57 वनडे मैच खेले हैं। 57 मैच की 41 पारियों में यूसुफ ने 113.60 की स्ट्राइक रेट से 810 रन बनाए हैं। इस दौरान पठान ने 2 शतक और 3 अर्धशतक जमाए हैं। पठान ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत टी-20 से की थी।

यूसुफ पठान ने अब तक 22 टी-20 मैचों में 146.58 की स्ट्राइक रेट से 236 रन बनाए हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय टी-20 में उनका उच्चतम स्कोर केवल 37 रन है, लेकिन वो आईपीएल में शतक भी मार चुके हैं। पठान के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का पहला सीजन भी जीता था।

Back to top button