PUBG खेलने वालों के लिए बुरी खबर, भारत में पूरी तरह से बंद हुआ PUBG Mobile….

PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite को पिछले महीने भारत सरकार ने बैन कर दिया था, लेकिन जिनके फोन या लैपटॉप पर ये गेम पहले से डाउनलोड थे वे इन गेम को खेल पा रहे थे। PUBG India ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी कि 30 अक्टूबर से भारतीय यूजर्स किसी भी तरह से अब PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite नहीं खेल पाएंगे।

Tencent Games ने गुरुवार को लिखा, ‘इलेक्ट्रानिक्स सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतरिम आदेश के बाद टेनसेट गेम्स भारत में अपनी सभी सर्विस और एक्सेस को 30 अक्टूबर से बंद करने जा रहा है। यूजर की डाटा की सुरक्षा हमेशा से हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और हमने हमेशा भारत में डाटा सुरक्षा कानूनों और नियमों का पालन किया है। हमें यहां से जाने का अफसोस है।’

भारत में बैन लगाए जाने के बाद PUBG गेम को डेवलप करने वाली कंपनी PUBG Corporation ने चीन के Tencent Games से नाता तोड़ लिया था। इसके बाद उम्मीद की जा रही थी कि भारत में इस गेम की वापसी होगी। भारत में PUBG मोबाइल पब्लिश करने के राइट्स भी अब PUBG Corporation के पास वापस आ जाएंगे। Tencent Games द्वार सर्वर एक्सेस बंद करने से पबजी मोबाइल उन यूजर्स के लिए भी काम करना बंद कर देगा जो गेम बैन हो जाने के बाद भी इसे खेल पा रहे थे।

भारत में सितंबर में PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite समेत 118 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया था। इसके बाद इन्हें गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से भी हटाया गया था। भारत में बैन लगने से पबजी गेम को बहुत बड़ा झटका लगा क्योंकि उसके कुल यूजर्स में से 24 प्रतिशत यूजर्स भारत में थे। उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले ही पबजी मोबाइल के निर्माता पबजी कॉर्प ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट में कहा था कि भारत में इस बैटल रॉयल स्टाइल गेम्स की वापसी की संभावना है।

Back to top button