साढ़े तीन साल बाद ऐसा दिखेगा अयोध्या का राम मंदिर…

अब वो घड़ी करीब आ गई है, जिसका देश दशकों से इंतज़ार कर रहा है। बुधवार 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन का समारोह आयोजित किया जा चूका है।

इसी बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की कई तस्वीरें जारी की हैं। तीर्थक्षेत्र ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर घोषणा की कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर भारतीय वास्तुकला और देवत्व और भव्यता की अभिव्यक्ति का एक अनूठा उदाहरण होगा।

ट्रस्ट द्वारा जारी की गई तस्वीर विश्व हिंदू परिषद द्वारा प्रस्तावित मॉडल से मिलती-जुलती है। हालांकि इसमें काफी बदलाव किया गया है।

ट्रस्ट द्वारा जारी की गई तस्वीर विश्व हिंदू परिषद द्वारा प्रस्तावित मॉडल से मिलती-जुलती है। हालांकि इसमें काफी बदलाव किया गया है।

बता दें कि 18 जुलाई को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक में राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल में बदलाव का फैसला किया गया था। पहले मंदिर की ऊंचाई 128 फीट तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 161 फीट कर दिया गया। राम मंदिर करीब साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगा।

इसके अलावा पहले गर्भगृह के पास तीन गुबंद बनाने की बात थी, लेकिन नए मॉडल में पांच गुबंद हैं। राम मंदिर करीब साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगा। राम मंदिर परिसर में रामकथा कुंज 45 एकड़ में बनेगा। साथ ही साथ ही मंदिर परिसर में धर्मशाला और गौशाला बनाने का भी प्रस्ताव है।

Back to top button