Axis Bank जल्द शुरू करेगा व्हाट्सऐप से पेमेंट करने की सुविधा

- in गैजेट
अगर आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो जल्द ही व्हाट्सऐप के जरिए आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। प्राइवेट सेक्टर में देश का सबसे बड़ा तीसरा बैंक जल्द ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए इस सेवा को अगले दो महीने में पूरे देश में शुरू कर देगा।

Axis Bank जल्द शुरू करेगा व्हाट्सऐप से पेमेंट करने की सुविधा 

66 फीसदी डिजिटल ट्रांजेक्शन
एक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक (रिटेल बैंकिंग) राजीव आनंद ने कहा कि बैंक ने अपने 66 फीसदी ट्रांजेक्शन को डिजिटल करने का टारगेट सेट किया था और चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के अंत में यह हो गया है। वहीं, उसका मोबाइल बैंकिंग का आकार बढ़कर 51,030 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

राजीव आनंद ने कहा, ‘हम नए खोज के मामले में यूपीआइ बाजार में अग्रणी हैं।  UPI बहुत बड़ा अवसर है और यह हमारे ग्राहकों को अन्य बैंकों के ग्राहकों से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लक्ष्य में हमारी मदद करेगा। 

व्हाट्सऐप का फुल वर्जन लॉन्च होने का इंतजार
बैंक को व्हाट्सऐप के फुल वर्जन को लॉन्च होने का इंतजार है। अभी पेमेंट करने का ऑप्शन बीटा वर्जन पर चल रहा है। बैंक अधिकारियों के मुताबिक यूपीआइ के जरिये लेनदेन में फिलहाल एक्सिस बैंक की बाजार हिस्सेदारी करीब 20 फीसदी है।

गौरतलब है कि यूपीआई नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (यूपीसीआई) द्वारा विकसित पेमेंट इंटरफेस है। इसके जरिये किसी भी बैंक के खाते से किसी भी अन्य बैंक खाते में तुरंत भुगतान करना संभव है। इसका नियमन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के तहत होता है।

 

सम्बंधित समाचार

You may also like

Vivo V9 Pro स्नैपड्रैगन प्रोसेसर और 6GB रैम के साथ हुआ लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने एर और