ये 3 गलतियां परीक्षा की तैयारी के दौरान करने से बचें, मिलेंगे मनचाहे अंक

- in करियर

बोर्ड परीक्षा की तारीखों के पास आते ही छात्र अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में लग गए हैं. छात्र रात दिन एक करके मेहतन कर रहे हैं ताकि वह परीक्षा में बेहतर से बेहतर अंक ला पाएं. हालांकि तैयारी के दौरान छात्र जाने-अंजाने में ऐसी कुछ गलतियां करते हैं जिस वजह से वह तमाम कोशिशों के बाद भी परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाते. आज हम आपको ऐसी ही 3 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान रखकर आप परीक्षा में बेहतर कर सकते हैं. 

ये 3 गलतियां परीक्षा की तैयारी के दौरान करने से बचें, मिलेंगे मनचाहे अंक

अलग-अलग प्रकाशन की किताबों से बचें 
अकसर परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र पढ़ाई के दौरान अलग-अलग प्रकाशन की किताबें या गाइड पढ़ते हैं. खास बात यह है कि छात्र यह गलती परीक्षा के करीब आने के बाद ही करते हैं. ऐसा करने से कई बार वह तैयारी के दौरान काफी कंफ्यूज हो जाते हैं. छात्रों को चाहिए कि वह तैयारी के दौरान टेक्सट बुक या एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी तैयारी दूसरों से सबसे अलग होगी और परीक्षा में बेहतर अंक भी हासिल कर पाएंगे. 

10वीं पास के लिए यहां निकली जिला कोर्ट में निकली वैकेंसी….

नींद से न करे समझौता 
परीक्षा नजदीक होने की वजह से कई छात्र तैयारी के दौरान अपनी नींद की भी पहवाह नहीं करते. उन्हें लगता है कि वह जितनी पढ़ाई करेंगे उतना ही नंबर परीक्षा में ला पाएंगे. लेकिन उनकी यह सोच गलत है. पढ़ाई का ज्यादा तनाव लेने से और जरूरत भर नींद न पूरी करने की वजह से छात्रों में स्ट्रेस लेवल बढ़ता है और वह पढ़ी हुई चीजों को लेकर भी खासे कंफ्यूज हो जाते हैं. जिसका खामियाजा उन्हें परीक्षा में भुगतना पड़ता है. लिहाजा छात्रों को चाहिए कि वह अपना टाइम टेबल ऐसा तैयार करें जिसमें वह कम से कम आठ घंटे की नींद पूरी कर सकें. 

ग्रुप डिस्कशन से बचना भी गलत 
छात्रों को चाहिए कि वह अपनी तैयारी को बेहतर तरीके से करने के लिए पढ़ी गई चीजों पर ग्रुप डिस्कशन जरूर करें. अकसर छात्र ऐसा करने से बचते हैं. जो गलत है. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनकी तैयारी के बारे में दूसरों को पता चल जाएगा.

You may also like

नही मिलेगा दोबारा नौकरी का ऐसा मौका, इस तिथि से पहले करें आवेदन

राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड, कोरापुट द्वारा कार्यकारी के रिक्त