Home > खेल > AUSvIND: कोहली के आउट होने से मुश्किल में आई टीम इंडिया, अब धवन पर टिकी सबकी निगाहें

AUSvIND: कोहली के आउट होने से मुश्किल में आई टीम इंडिया, अब धवन पर टिकी सबकी निगाहें

ब्रिसबेन के गाबा में खेले जा रहे वर्षा बाधित पहले टी-20 में डकवर्थ लुईस के आधार पर मिले 174 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय पारी शुरू हो चुकी है। समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 11 ओवर्स के बाद तीन विकेट के नुकसान के 94 रन बना लिए हैं।AUSvIND: कोहली के आउट होने से मुश्किल में आई टीम इंडिया, अब धवन पर टिकी सबकी निगाहें

शिखर धवन (61) और बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारतीय टीम को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा। दूसरा विकेट केएल राहुल का गिरा। इसके बाद आए विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए।

इसके पहले वर्षा बाधित मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 17 ओवर्स में 4 विकेट खोकर 158 रन बनाए। ग्लेन मैक्सवेल ने सर्वाधिक 46 तो क्रिस लिन ने 37 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया 16.1 ओवर्स के बाद तीन विकेट के नुकसान पर 153 रन बना चुका था तभी बारिश के चलते मैच रोकना पड़ा। बाद में मैच 17 ओवर्स का किया गया। महज 5 गेंदें और फेंकने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म हुई। मार्केस स्टोनिस 33 रन और बेन मैक्टरमॉट 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव को 2 तो बुमराह और खलील अहमद को 1-1 विकेट मिले। इसके पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर मेजबान ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है।

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत संयमित रही। दोनों सलामी बल्लेबाज डार्सी शॉर्ट (7) और कप्तान आरोन फिंच (27) बिना किसी जोखिम के खेल रहे थे। तभी विराट ने विकेट की तलाश में खलील अहमद को गेंद थमाई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने निराश नहीं किया।

अपने विदेशी दौरे की पहली ही गेंद पर टी-20 स्पेशलिस्ट डार्सी शॉर्ट को सात रन के स्कोर पर मिड ऑन क्षेत्र पर कुलदीप यादव के हाथों लपकवाया। फिर क्रीज पर आए क्रिस लिन (37) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी।

इसके पहले की यह साझेदारी और खतरनाक साबित होती कुलदीप यादव ने पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच को बैकवर्ड पॉइंट में खलील अहमद के हाथों झिलवाया फिर अपने अगले ही ओवर में लिन का भी काम तमाम कर दिया। लिन हल्के हाथों से लॉन्ग ऑफ की तरह खेलना चाहते थे, मगर अपना कैच कुलदीप को ही थमा बैठे।

दोनों टीम इस प्रकार हैं

भारतीय टीम ने मंगलवार को घोषित की अपनी 12 सदस्यीय टीम में एक बदलाव करते हुए स्पिनर युजवेंद्र चहल को दुनिया की सबसे तेज पिच गाबा के प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया।

भारतः  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्क्स स्टोइनिस, बेन मैक्टरमॉट, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), एंड्रयू टाई, जैसन बेहरनड्राफ, बिली स्टेनलेक, एडम जांपा।

भारतीय टीम नवंबर 2017 से अपनी सात टी-20 सीरीज जीत चुकी है। इस प्रारूप में उसे पिछली हार 2017 में विंडीज के खिलाफ मिली थी। पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में भारत ने टी-20 सीरीज 3-0 से जीती थी। ऐसे में भारतीय टीम का मनोबल ऊंचा होगा और वह अपनी छाप छोड़ने को बेताब होगी। 

विंडीज के खिलाफ तीन टी 20 मैचों से आराम के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे में नियमित कप्तान विराट की वापसी हो रही है जबकि रोहित शर्मा उपकप्तान की भूमिका में होंगे। विंडीज के खिलाफ रोहित की कप्तानी में भारत ने घरेलू टी 20 सीरीज 3-0 से जीती थी।

निश्चित रूप से कोहली की वापसी से भारत का पलड़ा भारी हुआ है लेकिन सब निगाहें इस बात पर लगी हैं कि ऑस्ट्रेलिया इस समय दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज कोहली पर कितना अंकुश लगा पाता है।

सात माह से टी-20 सीरीज नहीं जीती ऑस्ट्रेलिया ने 

दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम मार्च में गेंद से छेड़खानी प्रकरण के बाद सुधार के दौर से गुजर रही है। मैदान में भी उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं चल रहा। गेंद से छेड़खानी प्रकरण के कारण एक-एक साल का प्रतिबंध झेल रहे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की कमी ऑस्ट्रेलिया को बेहद खल रही है।

मार्च में हुए प्रकरण के बाद ऑस्ट्रेलिया ने कोई टी-20 सीरीज नहीं जीती है। जून में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ हुए एकमात्र मैच में हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद जिम्बाब्वे में टी-20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में पाकिस्तान से हार मिली। यही नहीं संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज 0-3 से गंवाई। गत शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी-20 में हारे।

Loading...

Check Also

ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट के लिए प्लेइंग XI में नहीं किया बदलाव, जानें क्यों?

पर्थ की पिच की उछाल देखकर विराट कोहली पहले से ही उछल रहे हैं अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com