ऑस्ट्रेलिया के रॉबर्ट पाइपर को गुतारेस ने विशेष सलाहकार के रूप में किया नामित….

ऑस्ट्रेलिया के रॉबर्ट पाइपर को आंतरिक विस्थापन के समाधान पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के विशेष सलाहकार के रूप में नामित किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, आंतरिक विस्थापन के समाधान पर एक विशेष सलाहकार की नियुक्ति “आंतरिक विस्थापन पर महासचिव-एक्शन जनरल के एजेंडे का एक मौलिक घटक है।

आंतरिक विस्थापन की सितंबर 2021 की रिपोर्ट पर उच्च स्तरीय पैनल के जवाब में विकसित कार्रवाई एजेंडा, उन लाखों लोगों के लिए सामूहिक कार्रवाई और अग्रिम समाधान जुटाने में मदद करेगा जो वर्तमान में अपने देशों के भीतर विस्थापित हैं, स्थायी विकास के लिए 2030 एजेंडा में लंगर डाले गए मूल कारणों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ।

विशेष सलाहकार कार्रवाई एजेंडे को “मजबूत अनुवर्ती सुनिश्चित” करेगा और वैश्विक, क्षेत्रीय और देश के स्तर पर आंतरिक विस्थापन के लिए टिकाऊ समाधानों पर उच्च-स्तरीय जुड़ाव को गैल्वेनाइज करके समाधानों पर संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व को मजबूत करेगा; अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों सहित विकास अभिनेताओं के साथ संबंधों को मजबूत करना; और टिकाऊ समाधान ों को और अधिक प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर सहयोग ड्राइविंग।

घोषणा के अनुसार, विशेष सलाहकार “सतत विकास पर एक मजबूत जोर सुनिश्चित करेगा,”, विशेष रूप से बढ़ी हुई संयुक्त राष्ट्र निवासी समन्वयक प्रणाली और दुनिया भर में संयुक्त राष्ट्र देश की टीमों के माध्यम से।

पाइपर के पास अंतर्राष्ट्रीय विकास, मानवीय प्रतिक्रिया और शांति निर्माण में संयुक्त राष्ट्र में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है। अब वह संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव और संयुक्त राष्ट्र विकास समन्वय कार्यालय के निदेशक हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × four =

Back to top button