अभी-अभी: PNB घोटाले पर संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा

- in राष्ट्रीय

संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग आज से शुरू हो गया है. दोनों सदनो की कार्यवाही शुरू होते ही जोरदार हंगामा शुरू हो गया. लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे शुरू होने के बाद सभापति सुमित्रा महाजन ने कहा कि कई सदस्यों की ओर से विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव प्राप्त हुआ है लेकिन किसी भी प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है.

अभी-अभी: PNB घोटाले पर संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामाइसके बाद टीडीपी सांसद फिर से वेल में आकर जोरदार प्रदर्शन करने लगे. सुमित्रा महाजन ने सदन को बताया कि नगालैंड से लोकसभा सांसद और एनडीपीपी नेता नेफ्यू रियो का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है. इसके बाद सभापति ने हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही को मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

इससे पहले लोकसभा में नीरव मोदी के मुद्दे पर जोरदार हंगामा हुआ जिसके बाद सभापति सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित कर दिया था. राज्यसभा में टीडीपी सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे और पोस्टर दिखाने लगे. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने भी सदन की कार्यवाही को 11.20 तक स्थगित कर दिया.

राज्यसभा में जोरदार हंगामा

राज्यसभा की कार्यवाही 11.20 के बाद फिर से शुरू होने पर सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि कई सांसदों ने पीएनबी घोटाला और आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर नोटिस दिया है. सदन में इस पर चर्चा होनी चाहिए क्योंकि ये काफी अहम मुद्दा है. उन्होंने कहा कि नेता सदन से बात कर इसपर चर्चा के लिए वक्त तय किया जाएगा. इसी बीच टीडीपी सांसदों ने फिर से वेल में आकर हंगामा शुरू कर दिया और सदन की कार्यवाही फिर से 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.  

दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि

इससे पहले सत्र की शुरुआत में लोकसभा के भीतर पूर्व सांसदों के निधन पर उन्हें सभी सदस्यों ने श्रद्धांजलि दी. वहीं राज्य सभा में सिक्किम से एसडीएफ के सांसद हिशे लाचुंगपा ने पद की शपथ ली. राज्य सभा में दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि दी गई. जिम्नास्टिक विश्व कप में मेडल जीतने वाली अरुणा रेड्डी को राज्यसभा में सभी सांसदों ने बधाई दी. एशियन चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को भी राज्यसभा में बधाई दी गई. सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि इन खेलों में ज्यादातर महिलाओं ने पदक जीता है और यह सबसे खास बात है.

इस सत्र में विपक्ष के जबरदस्त हंगामे के आसार हैं, विपक्ष कई मुद्दों पर मोदी सरकार को निशाना बना सकता है. कांग्रेस पार्टी ने बैंक घोटाले के मामले पर दोनों सदनों में काम रोको प्रस्ताव दिया है. वहीं सरकार का लक्ष्य कुछ महत्वपूर्ण बिलों को पास करवाना होगा.

कांग्रेस के निशाने पर नीरव मोदी बैंक घोटाला, मेघालय में बीजेपी की सरकार बनना, कार्ति चिदंबरम पर सीबीआई का शिकंजा, राफेल, जज लोया और अमित शाह के बेटे जय शाह का मुद्दा रहेगा.

संसद की रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक की. बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, नितिन गडकरी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहे.

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी