Asian Games: भारत को मिला दूसरा गोल्ड, पहलवान विनेश ने रचा इतिहास

- in Mainslide, खेल

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापानी की यूकी इरी को 6-2 से मात देते हुए पहली बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया. विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं.

पिछले एशियाई खेलों में कांस्य जीतने वाली विनेश ने इन खेलों में शानदार प्रदर्शन कर अपने पदक का रंग बदला. विनेश ने पहले राउंड में आते ही चार अंक ले लिए और जापानी खिलाड़ी पर दबाव बना दिया. विनेश ने पहले राउंड में 4-0 की बढ़त ले ली थी. दूसरे राउंड में विनेश ने समय बिताते हुए शानदार डिफेंस के साथ अपनी बढ़त को कायम रख स्वर्ण जीता. अब भारत की झोली में दो स्वर्ण, दो सिल्वर के साथ पांच पदक आ चुके हैं.

भारतीय निशानेबाज दीपक कुमार ने सोमवार सुबह भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में उन्होंने 247.7 अंक हासिल कर दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि चीन के शूटर यांग हाओरान ने एशियन गेम्स रिकॉर्ड अंक 249.1 के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. चीनी ताइपेई के लु शाओचुआन (226.8) को ब्रॉन्ज मेडल मिला. इस स्पर्धा में रवि कुमार पदक नहीं जीत पाए. उन्हें चौथा स्थान प्राप्त हुआ.

शूटर लक्ष्य ने सिल्वर पर साधा निशाना

भारत के निशानेबाज लक्ष्य ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. भारत के ही मानवजीत संधू भी एक समय पदक की दौड़ में थे, लेकिन 35 शॉट में उन्होंने कुल 26 का स्कोर कर सके और पदक की दौड़ से बाहर हो गए. लक्ष्य ने कुल 50 शॉट्स में 43 सटीक निशाने लगाए. इस स्पर्धा की स्वर्ण चीनी ताइपे के कुंपी यांग ने जीता. उन्होंने 48 का स्कोर किया. भारत का शूटिंग में यह तीसरा पदक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मुंबई धमाके के आरोपी खुर्शीद आलम की नेपाल में गोली मारकर हत्या

मुंबई धमाके का आरोपी खुर्शीद आलम की नेपाल में गुरुवार रात गोली