ड्राइ फ्रूट खाने से होने वाले फायदे के अलावा ये नुकसान भी जानना आपके लिए बेहद जरूरी

अभी तक आपने यही सुना होगा कि ड्राइ फ्रूट खाना सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन इनको जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. ड्राइ फ्रूट में पोषक तत्वों और ऊर्जा का भंडार होता है. इसे खाने से आपके चेहरे पर निखार आता है और शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन यदि आप इनका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि ड्राइ फ्रूट को अपने डाइट चार्ट में शामिल करने से पहले आप न्यूट्रीशन की सलाह लें. खासकर जो लोग किडनी, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डाइजेशन संबंधी बीमारी से पीड़ित हैं वे चिकित्सक की सलाह के बाद ही ड्राइ फ्रूट को अपने डाइट में शामिल करें.

ड्राइ फ्रूट खाने से होने वाले फायदे के अलावा ये नुकसान भी जानना आपके लिए बेहद जरूरी

फाइबर से भरपूर
ड्राइ फ्रूट में फाइबर की बहुत मात्रा होती है. फाइबर हमारे शरीर के लिए जरूरी भी है लेकिन जरूरत से ज्यादा फाइबर कंज्यूम करने पर पाचन तंत्र बिगड़ सकता है. ड्राइ फ्रूट की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे भिगो कर खाए तो यह आपके लिए बेहतर होगा. अधिक ड्राइ फ्रूट खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. न्यूट्रीशन की माने तो एक दिन में 5 बादाम शरीर के लिए बहुत है. अगर आपको इसे ज्यादा कंज्यूम करना है तो धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं.

तेजी से वजन बढ़ाता है
ड्राइ फ्रूट के सेवन से तेजी से वजन बढ़ता है. MayoClinic.com की रिसर्च के मुताबिक 3500 कैलरी कंज्यूम करने पर 1 पाउंड वजन बढ़ जाता है. डाइट चार्ट में ड्राइ फ्रूट शामिल करने पर आप 250 कैलरी ज्यादा कंज्यूम करने लगते हैं. इस हिसाब से एक महीने में 2 पाउंड वजन आसानी से बढ़ जाता है.

दांतों के लिए नुकसानदेह
ड्राइ फ्रूट में शुगर की मात्रा भी होती है जो फ्रुक्टोज फॉर्म में मौजूद रहता है. मार्केट में मिलने वाले ज्यादातर ड्राइ फ्रूट मॉइस्चर से बचाने के लिए शुगर कोटिंग में रखे जाते हैं. शुगर दांतों की सेहत के लिए ठीक नहीं है. खाने के बाद यह हमारी दांतों से लंबे समय के लिए चिपक जाता है और धीरे-धीरे दांतों को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए जब कभी ड्राइ फ्रूट खाए तो अपने दांतों को बचाने के लिए ब्रश जरूर करें.

पेट से जुड़ी हर समस्या का समाधान, बस रात को नाभि में डालिए ये दो बूंदें फिर देखिए कमाल

अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं
ड्राइ फ्रूट अस्थमा मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं है. कीटाणु से बचाने और ड्राइ फ्रूटस को सुरक्षित रखने के लिए सल्फर डाई-ऑक्साइड का इस्तेमाल किया जाता है. सल्फर डाई-ऑक्साइड अस्थमा मरीजों के लिए ठीक नहीं है. ड्राइ फ्रूटस को सुरक्षित रखने में इसका इस्तेमाल जरूर होता है लेकिन यह केमिकल शरीर और पर्यावरण दोनों के लिए ठीक नहीं है.

Loading...

Check Also

तंदरुस्त रहना है तो पिएं ढेर सारा पानी, लेकिन सही तरीके से

तंदरुस्त रहना है तो पिएं ढेर सारा पानी, लेकिन सही तरीके से

पानी शरीर और बेहतर सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है. इस बात को सभी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com