धौलपुरम में अपने भाइयों के साथ घर के पास झोपड़ी में बैठे अंकुश शर्मा की आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौत..

पुलिस ने कहा कि अंकुश के साथ बैठे उसके भाई राहुल रोहित और मोहित भी घायल हो गए लेकिन उनकी हालत गंभीर नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। धौलपुर जिले में बुधवार शाम आकाशीय बिजली गिरने की दो अलग-अलग घटनाओं में दो युवकों की मौत हो गयी और तीन अन्य घायल हो गये. पुलिस ने कहा कि दो झोपड़ियां और उनमें रखा सामान और भूसा भी जलकर राख हो गया।

धौलपुरम के सादपुर गांव में अपने भाइयों के साथ घर के पास झोपड़ी में बैठे अंकुश शर्मा (20) की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि अंकुश के साथ बैठे उसके भाई राहुल, रोहित और मोहित भी घायल हो गए, लेकिन उनकी हालत गंभीर नहीं है।

एक अन्य घटना में धौलपुर जिले के फूसपुरा गांव में आकाशीय बिजली गिरने से गजेंद्र (24) की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि गजेंद्र बुधवार शाम शौच के लिए गया था। जब तेज बारिश हुई, तो उसने पास के एक फूस के शेड में शरण ली। इसी बीच बिजली गिरने से भूसे में आग लग गई और गजेंद्र की झुलसकर मौत हो गई। हालांकि, राज्य के एक बड़े हिस्से में बुधवार को अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि दर्ज की गई।

मौसम विभाग (MeT) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों (बुधवार को सुबह 8 बजे तक) के दौरान चित्तौड़गढ़ के भोपाल सागर में 320 मिमी, बस्सी में 250 मिमी, कपासन में 170 मिमी, भीलवाड़ा में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई। तहसील भीलवाड़ा में 96 मिमी, राजसमंद के कुंवरिया में 70 मिमी, झालावाड़ के खानपुर, चित्तौड़गढ़ के भैंसरोडगढ़ और नागौर तहसील में 70 मिमी, कोटा के खतौली में 40 मिमी, भीलवाड़ा के कोटडी में 20 मिमी और चित्तौड़गढ़ के भदेसर में 10 मिमी बारिश हुई है।

वहीं, सुबह से शाम तक करौली में 31.5 मिमी, धौलपुर में 3.5 मिमी और झुंझुनूं के पिलानी में 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। MeT विभाग के अनुसार, श्रीगंगानगर बुधवार को 43.2 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ राज्य में सबसे गर्म स्थान रहा, जबकि टोंक, चूरू और कोटा में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 42.3 डिग्री सेल्सियस, 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हनुमानगढ़ जिले के संगरिया में, सवाई माधोपुर में 42 डिग्री सेल्सियस और अन्य प्रमुख स्थानों पर 41.8 डिग्री सेल्सियस से 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक प्रवक्ता के अनुसार, गुरुवार को जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश जारी रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 19 से 21 मई के दौरान अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

Back to top button