करोड़ों की प्राचीन मूर्तियां चोरी, मठ के महंत से पूछताछ जारी

बिहार से एक बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया है. एक मठ से अष्टधातु की कुछ मूर्तियां चोरी हो गई हैं जिनकी कीमत काफी बताई जा रही है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक चोरी हुई मूर्तियों की संख्या 13 है जबकि भाषा समाचार एजेंसी के मुताबिक 7 मूर्तियां चोरी की गई हैं.

बिहार के समस्तीपुर जिले के सरायरंजन थाना क्षेत्र में बुधवार की देर रात एक मठ से अज्ञात चोर इन कीमती मूर्तियों को चुराकर फरार हो गए. पुलिस के अनुसार, नरघोघि मठ में गुरुवार को जब गांव के लोग पूजा करने पहुंचे थे वहां से कई मूर्तियां गायब पाई गईं. इसके बाद इसकी सूचना सरायरंजन पुलिस को दी गई.

स्थानीय लोगों का दावा है कि भगवान राम एवं माता सीता, लक्ष्मण, हनुमान, जग्गनाथ जी, राधा और कृष्ण आदि की ये मूर्तियां करीब 400 साल पुरानी हैं.

नाबालिग से सामूहिक बलात्कार कर वीडियो किया वायरल

वारदात में शामिल लोगों की पहचान के लिए खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है. अपराधियों ने मंदिर का ताला तोड़कर नहीं बल्कि तालों को खोलकर मूर्ति चोरी की इस वारदात को अंजाम दिया है.

समस्तीपुर (सदर) के पुलिस उपाधीक्षक मोहम्मद तनवीर ने गुरुवार को बताया कि इस मठ में अष्टधातु से निर्मित कुल 27 मूर्तियां थी, जिसमें से 13 मूर्तियां चोरी हुई हैं. उन्होंने बताया कि इस घटना की प्राथमिकी सरायरंजन थाना में दर्ज कर ली गई है तथा पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है.

इधर, ग्रामीणों की सूचना के बाद जिले के पुलिस अधीक्षक दीपक रंजन सहित बड़ी संख्या में कई थानों की पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की छानबीन प्रारंभ कर दी है. मूर्तियों की चोरी की घटना के बाद गांव वालों में आक्रोश है.

पुलिस फिलहाल मामले की जांच करने के साथ-साथ चोरों को चिन्हित करने में जुटी है. तनवीर ने कहा कि इस मामले में मठ के महंत से पूछताछ की जा रही है.

 
Back to top button