Home > खेल > सभी लोग हो गए थे हैरान जब 1 बॉल में बैट्समैन ने बना दिए 286 रन और हारा हुआ मैच जीत लिया

सभी लोग हो गए थे हैरान जब 1 बॉल में बैट्समैन ने बना दिए 286 रन और हारा हुआ मैच जीत लिया

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। वैसे ये नाम उसे यूं ही नहीं मिला है। इस खेल में कई कारनामे ऐसे हो चुके हैं, जिन पर भरोसा कर पाना बेहद मुश्किल है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड इंग्लैंड में बन चुका है। 

सभी लोग हो गए थे हैरान जब 1 बॉल में बैट्समैन ने बना दिए 286 रन और हारा हुआ मैच जीत लिया

अगर कोई पूछे कि एक बॉल में ज्यादा से ज्यादा कितने रन बन सकते हैं, तो ज्यादातर लोगों का जवाब 7 रन होगा। लेकिन क्रिकेट हिस्ट्री में एक बार एक बॉल पर 286 रन भी बन चुके हैं।  जनवरी 1894 में लंदन से छपने वाले अखबार ‘पाल-माल गजट’ में एक रिपोर्ट छपी थी। जिसमें इस रिकॉर्ड के बारे में बताया गया था।  रिपोर्ट के मुताबिक 1865 में ऑस्ट्रेलिया में डोमेस्टिक मैच के दौरान विक्टोरिया और स्क्रैच XI की टीम के बीच एक मैच खेला गया था। जिसमें एक बॉल पर 286 रन बने थे।

दूसरे टी 20 में राष्ट्रगान के समय भावुक हुए सुरेश रैना, बीच मैदान लगे रोने

 

मैच के दौरान विक्टोरिया के बैट्समैन ने एक जोरदार शॉट लगाया, और बॉल पेड़ पर जाकर अटक गई। इसके बाद बैट्समैन के रन दौड़ने का सिलसिला शुरू हुआ। जब तक बॉल पेड़ पर रही, तब तक बैट्समैन रन दौड़ते रहे और इस दौरान उन्होंने 286 रन ले लिए। बैट्समैन को लगातार रन दौड़ते देख अपोजिट टीम के मेंबर्स ने उन्हें ऐसा करने से रोकने के लिए अंपायर से अपील भी की लेकिन कुछ फायदा नहीं हुआ।

 

अंपायर्स ने बॉल वापस लाने के लिए पेड़ को काटने तक का बोल दिया। लेकिन इतनी जल्दी ऐसा करना आसान नहीं था। आखिरकार बॉल को पेड़ से निकालने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया गया। बॉल को बंदूक से गोली मारकर निकाला गया। पाल-माल गजट’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इतने रन दौड़ने के दौरान बैट्समैन ने करीब छह किलोमीटर दौड़ लगाई थी। दरअसल जब ये कारनामा हुआ था उस वक्त एक बॉल पर मैक्सिमम रन दौड़ने की लिमिट तय नहीं थी। जिसका बैट्समैन ने भरपूर फायदा उठाया था। हालांकि बाद में नियमों में हुए बदलाव के मुताबिक अब एक बॉल पर बैट्समैन ज्यादा से ज्यादा सिर्फ तीन रन ही दौड़ सकता है।

 

Loading...

Check Also

टेस्ट डेब्यू से पहले ही वीरू ने कर दिया था ये बड़ा ऐलान, ‘तिहरा शतक सबसे पहले मैं ही जड़ूंगा’

टेस्ट डेब्यू से पहले ही वीरू ने कर दिया था ये बड़ा ऐलान, ‘तिहरा शतक सबसे पहले मैं ही जड़ूंगा’

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर के दौरान कुछ रोचक …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com