अलर्ट: स्मार्टफोन के स्क्रीन से भी हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार, जानिए कैसे बचें…

कोरोना वायरस से भारत में अब तक 15 पर्यटकों समेत 18 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है. वहीं, चीन, ईरान और साउथ कोरिया में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, मेडिकल साइंटिस्ट ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस किन-किन जगहों से लोगों में फैल सकता है.

metro.co.uk की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ साउथैंपटन के प्रोफेसर विलियम कीविल ने कहा है- अगर आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को टच करते हैं तो अपने चेहरे को छूने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें. स्मार्टफोन की स्क्रीन पर भी कोरोना वायरस हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: घबराने की जरूरत नहीं है यंहा जाने कोरोनावायरस से बचने के उपाय…

मेडिकल साइंटिस्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस निर्जीव सतह पर करीब एक हफ्ते तक जिंदा रह सकता है. हालांकि, इंसान के शरीर से कफ या छींक के रूप में यह वायरस बाहर आता है. वायरस के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा संक्रमित इंसान के सीधे संपर्क में आने पर ही है.

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के डायरेक्टर ने कहा है कि कॉपर और स्टील की सतह पर कोरोना वायरस 2 घंटे तक रह सकता है. जबकि कार्डबोर्ड और प्लास्टिक पर लंबे वक्त तक वायरस जीवित रह सकता है. वहीं, जर्नल ऑफ हॉस्पिटल इंफेक्शन ने 22 स्टडीज के विश्लेषण के आधार पर कहा  कि कोरोना वायरस इंसानी शरीर के बाहर 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है.

जानकारों का कहना है कि अल्कोहल वाइप्स से स्मार्टफोन को साफ करके वायरस को खत्म किया जा सकता है. वहीं, वायरस से बचने के लिए लोगों से सैनिटाइजर से हाथों को अच्छे से साफ करने की सलाह दी जा रही है.

बता दें कि ताजा जानकारी के मुताबिक, दुनियाभर में 92000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. दुनियाभर में 3110 लोगों की मौत भी हो चुकी है. मृतकों में 2900 से अधिक लोग चीन के हैं.

 

 

Back to top button