फिलीपीन में तबाही के बाद चीन की ओर बढ़ रहा है प्रचंड तूफान

प्रचंड तूफान मंगखुत उत्तरी फिलीपीन में तबाही मचाने के बाद अब रविवार को हांगकांग और दक्षिण चीन की ओर बढ़ रहा है. फिलीपीन में आंधी और मूसलाधार बारिश के साथ आए तूफान के कारण भूस्खलन तथा मकान गिरने की घटनाओं में कम से कम 12 लोग मारे गए.

दुनिया में इस साल का यह सबसे शक्तिशाली तूफान है. हवाई स्थित संयुक्त तूफान चेतावनी केंद्र ने बताया कि इस तूफान के रास्ते में 50 लाख से ज्यादा लोग हैं. मंगखुत जब फिलीपीन पहुंचा तो चार श्रेणी के अटलांटिक तूफान के बराबर तेज हवाएं और आंधी चली.

तूफान के कारण करीब 150 उड़ानें रद्द

तूफान के कारण चीन और फिलीपीन के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी की यात्रा टालने की सहमति बनी है. तूफान के कारण करीब 150 उड़ानों को रद्द करना पड़ा और साथ ही समुद्र मार्ग से भी यात्रा बंद करनी पड़ी. हांगकांग आब्जर्वेटरी ने कहा कि हालांकि मंगखुत थोड़ा सा कमजोर पड़ा है लेकिन इसका प्रभाव अब भी प्रचंड है. यह अपने साथ तेज हवाएं और बारिश लेकर आ रहा है.

इस्तांबुल के नए हवाईअड्डे स्थल से पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के सलाहकार फ्रांसिस टोलेंतिनो ने बताया कि आंधी और बारिश के कारण हुए भूस्खलन तथा मकान गिरने की घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में दो साल का बच्चा भी है जो अपने माता-पिता के साथ मारा गया.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *