अफगानिस्तान टेस्ट से शमी हुए बाहर, इस गेंदबाज को मिली टीम में जगह

- in खेल

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अफगानिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में होने वाले एकमात्र टेस्ट से बाहर हो गए हैं. बीसीसीआई की अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने मोहम्मद शमी की जगह तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया है.

बीसीसीआई के मुताबिक शमी बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हुए यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे. जिसकी वजह से उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ इस ऐतिहासिक टेस्ट से बाहर होना पड़ा है.

14 जून से बेंगलुरु में होने वाले अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट 9 जून को हुआ था. आयरलैंड और इंग्लैंड के लिए घोषित वनडे और टी-20 टीम में शामिल कुछ अन्य खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट 15 और 16 जून को होना है.

बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘चयन समिति ने मोहम्मद शमी के स्थान पर नवदीप सैनी को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल किया है. यह फैसला शमी के एनसीए में हुए फिटनेस टेस्ट में फेल होने के बाद लिया गया है.’

भारतीय टीम ने फिटनेस टेस्ट पास करने के लिए यो-यो टेस्ट को पैमाना बनाया है जो खिलाड़ी के दमखम और फिटनेस का विश्लेषण करता है. भारत की सीनियर और ए टीम के लिए मौजूदा मानक 16 .1 है. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ‘करूण नायर और हार्दिक पंड्या यो-यो टेस्ट में दो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी है जिनका स्कोर 18 से अधिक है.’

दिल्ली की ओर से 31 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके 25 साल के नवदीप ने 96 विकेट चटकाए हैं. इस बार आईपीएल के लिए हुई नीलामी में नवदीप को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 3 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला.

 

इसी के साथ भारतीय टीम प्रबंधन ने इंडिया-ए टीम का हिस्सा मोहम्मद सिराज और रजनीश गुरबानी को भारतीय टीम के अभ्यास सत्र में शामिल हो बल्लेबाजों को अभ्यास कराने के लिए कहा है. टीम प्रबंधन ने अंकित राजपूत से भी सीनियर टीम के अभ्यास सत्र में हिस्सा लेने को कहा था, लेकिन अंकित की तबीतय ठीक ने होने के कारण वह टीम के साथ नहीं जुड़ सकेंगे.

अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, उमेश यादव, नवदीप सैनी, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, शार्दुल ठाकुर.

वहीं, ईशान किशन को इंग्लैंड लॉयंस और वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ होने वाली वनडे ट्राई सीरीज के लिए टीम में जगह मिली. ईशान को टीम में प्रवेश संजू सैमसन के फिटनेस टेस्ट में विफल होने के बाद मिला है.

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

विराट कोहली ने दी नॉटिंघम टेस्ट से पहले ये बड़ी खुशखबरी…

नई दिल्ली. टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया बेशक 0-2