मुहांसों और दाग-धब्बे से पाना है छुटकारा को करे इस एक चीज का सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च में बहुत ही ज्यादा गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं। काली मिर्च में मौजूद पिपरिन नाम का एक तत्व होता है, जो इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही काली मिर्च में पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, मैंगनीज, विटामिन ए और सी के साथ-साथ आयरन जैसे पोषक तत्व की भरपूर मात्रा में मौजूदगी रहती है। काली मिर्च का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों में लाभकारी तो होता ही है, साथ ही आपके सौंदर्य को निखारने में भी ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होता है।

काली मिर्च में बहुत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मददगार होते हैं। अलग-अलग प्राकृतिक पदार्थों के साथ काली मिर्च का इस्तेमाल करके आप पिंपल्स, मुंहासे, ब्लैकहेड्स जैसी कई समस्याओं को जड़ से खत्म कर प्राकृतिक निखार पा सकते हैं। चलिए जानते हैं किस तरह आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर अलग-अलग परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

काली मिर्च और योगर्ट

थोड़ा सा योगर्ट लें और उसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। अब तैयार फेस पैक से हल्के हाथों से अपने चेहरे पर दो-तीन मिनट तक मसाज करते रहेंं और फिर सूखने देंं। लगभग 15 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें। इससे होता ये है कि आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती है और स्किन मुलायम बनती है। साथ ही इससे ब्लैकहेड्स की समस्या भी जड़ से खत्म हो जाती है, लेकिन इसका प्रयोग लगातार करते रहेंं।

…तो इसलिए सिक्स पैक ऐब्स बनाने में खराब हो रही है युवाओं की किडनी

हल्दी और काली मिर्च 

हल्दी और काली मिर्च के फेसपैक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे मुंहासे की परेशानी से निजात मिलता है। एक चम्मच हल्दी में एक चौथाई काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दो चम्मच गुलाब जल से फेस पैक तैयार कर लें और फिर 10 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। और गुनगुने पानी से धो

 

लोशन पैक और काली मिर्च का तेल

अगर रंग अधिक डार्क है तो आप काली मिर्च के तेल और लोशन का पैक बनाकर इस पर लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए 100 मिलीलीटर बॉडी क्रीम या फिर लोशन में तीन बूंद काली मिर्च का तेल मिलाएं और फिर इसे अपने डार्क स्किन पर लगभग आधे घंटे तक के लिए लगा रहने दें और साफ पानी से चेहरा धो लें।

काली मिर्च और दूध

अपनी त्वचा के क्लींजिंग के लिए दूध में आप काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पैक की तरह इस्तेमाल करें। हल्के हाथों से मसाज करते हुए इस पैक को अप्लाई करें और 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

काली मिर्च और ओटमील

एक्सफोलिएट गुण से भरपूर ओटमील में मृत कोशिकाओं को हटाने की शक्ति रखने वाली काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाने से गजब का निखार आता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच ओटमील में 1/4 चम्मच काली मिर्च का पाउडर डाल कर पानी मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।

काली मिर्च और एलोवेरा जेल

स्किन को रिपेयर करने के लिए एलोवेरा जेल में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पैक की तरह इस्तेमाल करें गजब का फायदा मिलता है।

दोस्तों, काली मिर्च में बहुत सारे गुण मौजूद होते हैं जो आपके खाने के स्वाद को तो बढ़ाने का काम करता है हीं साथ हीं आपकी खूबसूरती को निखारने में भी काफी मददगार साबित होता है।

 

Back to top button