बिहार : सहरसा-पाटलिपुत्र स्पेशल ट्रेन आज से शुरू

सहरसा से पाटलिपुत्र के बीच विशेष ट्रेन का परिचालन शुक्रवार से शुरू हो गया है। यह स्पेशल ट्रेन सहरसा से पाटलिपुत्र और पाटलिपुत्र से बेंगलुरु के लिए चलेगी। रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सहरसा-पाटलिपुत्र स्पेशल ट्रेन (03387) दोपहर 1:35 बजे सहरसा से रवाना होकर शाम 7:15 बजे पाटलिपुत्र पहुंचेगी। वहीं, पाटलिपुत्र से बेंगलुरु के लिए यह ट्रेन 22351 के रूप में रात 8:15 बजे चलेगी और रविवार शाम 4:35 बजे बेंगलुरु पहुंचेगी। बेंगलुरु से सोमवार को दोपहर 1:50 बजे यह ट्रेन चलेगी और बुधवार सुबह 10:25 बजे पाटलिपुत्र पहुंचेगी। फिर पाटलिपुत्र से 03388 नंबर के रूप में यह स्पेशल ट्रेन सहरसा के लिए सुबह 11 बजे रवाना होगी और शाम 5:15 बजे सहरसा पहुंचेगी।

इस ट्रेन के परिचालन से सहरसा से बेंगलुरु जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। हालांकि, यात्रियों को सहरसा से पाटलिपुत्र और पाटलिपुत्र से बेंगलुरु के लिए अलग-अलग टिकट लेने होंगे। रेलवे ने इस ट्रेन को दोनों दिशाओं में 11-11 ट्रिप चलाने की अधिसूचना जारी की है। जानकारी के अनुसार, इस ट्रेन के विस्तार के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है।

वंदे भारत ट्रेन: सहरसा-सियालदह मार्ग पर परिचालन की तैयारी
रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, इस महीने के अंत तक सहरसा से सियालदह के बीच वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो सकती है। यह ट्रेन झाझा और किऊल होते हुए सियालदह तक जाएगी। रेलवे ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, हालांकि समय सारणी अब तक घोषित नहीं की गई है। डीआरएम विनय श्रीवास्तव के अनुसार, सहरसा-सियालदह वंदे भारत ट्रेन के परिचालन की तैयारी पूरी की जा रही है और सहरसा के लोको पायलटों को रूट प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसके परिचालन के लिए रेलवे बोर्ड के निर्देशों का इंतजार है।

अमृत भारत ट्रेन: सहरसा से अमृतसर और पुरानी दिल्ली के लिए प्रस्ताव
आने वाले दिनों में सहरसा को दो नई अमृत भारत ट्रेनें मिलने की संभावना है। सहरसा से अमृतसर और पुरानी दिल्ली के लिए अमृत भारत ट्रेनों का प्रस्ताव है। हालांकि डीआरएम ने इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी होने से इनकार किया है।
 
त्योहारी सीजन में स्पेशल ट्रेनों का संचालन
दीवाली और छठ जैसे प्रमुख त्योहारों को ध्यान में रखते हुए सहरसा से लंबी दूरी की कई विशेष ट्रेनें चलाए जाने का प्रस्ताव है। डीआरएम ने बताया कि पिछले साल के यातायात के आंकड़ों का अध्ययन कर कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु, हिसार, सरहिंद और पंजाब के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए प्रस्ताव रेलवे मुख्यालय और मंत्रालय को भेजा जा चुका है। मंजूरी मिलने पर इन ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

सुरक्षा और संरक्षा का निरीक्षण
डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने समस्तीपुर से सहरसा रेलखंड के विभिन्न लेवल क्रॉसिंग गेटों पर रात में औचक निरीक्षण किया। उन्होंने गेटकर्मियों से सुरक्षा और संरक्षा से संबंधित जानकारी ली और निर्देश दिया कि सभी सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

Back to top button