लाइन में लगने का झंझट खत्म, वॉट्सऐप से भी बुक कर सकते हैं मेट्रो टिकट

अगर आप मेट्रो स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी कतार में खड़े नहीं होना चाहते तो आपका यह काम वॉट्सऐप के जरिये भी हो सकता है। दिल्ली और मुंबई दोनों ही जगह यह सुविधा मिलती है। हाल ही में महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (MMMOCL) ने मुंबई मेट्रो के लिए वॉट्सऐप पर टिकट बुकिंग की सेवा शुरू की है, जबकि दिल्ली मेट्रो में यह सुविधा पहले से ही मिल रही है। वॉट्सऐप टिकट कैसे बुक करते हैं। यहां इसका पूरा प्रोसेस स्टेप-बाय-स्टेप बताने वाले हैं।

वॉट्सऐप से दिल्ली मेट्रो की टिकट कैसे करें बुक

दिल्ली मेट्रो के यात्री आसानी से अपने मोबाइल फोन से वॉट्सऐप की मदद से मेट्रो की यात्रा के लिए टिकट खरीद सकते हैं। मोबाइल नंबर 96508-55800 पर Hi मैसेज लिखकर भेजना है। इसके बाद आपको अपनी पसंद की भाषा का चयन करना है।

भाषा सेलेक्ट करने के बाद आपको ‘बाय टिकट’ ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको उस स्टेशन का नाम सलेक्ट करना है, जहां से यात्रा शुरू करनी है। और फिर आपको जहां तक यात्रा करनी है उस स्टेशन का नाम डालना है। इसके बाद पेमेंट करना है।

वॉट्सऐप से मुंबई मेट्रो की टिकट कैसे बुक करें

वॉट्सऐप मेट्रो की टिकट बुक करने के लिए यात्रियों को अपने वॉट्सऐप से 86526 35500 नंबर पर ‘Hi’ मैसेज भेजना होगा। इसके साथ ही यात्री मेट्रो स्टेशन पर लगे हुए QR कोड को स्कैन करके भी मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं। इससे मेट्रो के लाखों यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

WhatsApp टिकटिंग सर्विस की खूबियां

वॉट्सऐप टिकटिंग की सबसे खास बात है कि यात्रियों को टिकट के लिए लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इससे उनके समय की बचत होगी। वे सीधे क्यूआर कोड स्कैन करके या फिर वॉट्सएप नंबर 86526 35500 (मुंबई मेट्रो के लिए) पर Hi मैसेज भेजकर अपनी टिकट खरीद सकते हैं।

वॉट्सऐप टिकटिंग की मदद से यात्री एक साथ 6 टिकट खरीद सकते हैं। यानी अगर कोई ग्रुप में यात्रा कर रहा है तो वे आसानी से अपने लिए टिकट खरीद सकता है। वॉट्सऐप के जरिए टिकट खरीदने से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। यानी टिकट प्रिंट के लिए कागज की जरूरत खत्म हो जाएगी।

वॉट्सऐप टिकट के लिए कितनी देनी होगी फीस

अगर आप वॉट्सऐप के जरिए मुंबई मेट्रो की टिकट खरीद रहे हैं तो यूपीआई पेमेंट से भुगतान करने पर आपको किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, अगर आप डेबिट कार्य या फिर क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा।

Back to top button