Jio का जलवा कायम! ग्राहकों को सबसे तेज मिल रहा इंटरनेट

रिलांयस जियो ने सबसे तेज 5G सर्विस देने के मामले में झंड़े गाड़ दिए हैं। एयरटेल और दूसरी टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में कंपनी के कस्टमर्स को काफी तेज 5G सर्विस मिल रही है। देश में 5G कवरेज के मामले में रिलायंस जियो लगातार नंबर वन पोजीशन पर बना हुआ है। फास्ट नेटवर्क उपलब्ध करवाने के मामले में दूसरी कंपनियां इससे काफी पीछे हैं। 

जियो का जलवा कायम

ओपन सिग्नल की हालिया जारी रिपोर्ट के मुताबिक ‘5G-उपलब्धता’ कैटेगरी में जियो को 66.7% स्कोर हासिल हुआ है। जियो को एयरटेल के मुकाबले 42 परसेंटेज पॉइंट की बढ़त मिली है। एयरटेल का स्कोर मात्र 24.4% है। इस स्कोर को सीधे 5G की कवरेज से जोड़ा जा सकता है। 5G की व्यापक उपलब्धता की वजह से जहां जियो 5जी यूजर्स करीब दो-तिहाई समय 5G से कनेक्ट रहते हैं, वहीं कम 5G कवरेज के कारण एयरटेल यूजर्स को केवल एक-चौथाई समय ही 5G पर बिताते हैं।

डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस बेहतर

डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस कैटेगरी में भी जियो का परफॉर्मेंस बाकियों की तुलना में शानदार रहा है। जियो यूजर्स को कुल औसत डाउनलोड स्पीड करीब 89.5Mbps मिली, जो एयरटेल के 44.2Mbps से लगभग दोगुनी है। 16.9Mbps के स्कोर के साथ वोडाफोन-आइडिया तीसरे नंबर पर है, जबकि बीएसएनएल 3.1Mbps के साथ काफी पीछे है। बताते चलें कि इंटरनेट सर्फिंग, बड़ी और हैवी फाइल डाउनलोड करने, वीडियो देखने और म्यूजिक सुनने के लिए डाउनलोड स्पीड ही सबसे अधिक मायने रखती है।

ओवरऑल कौन बेहतर

ओवरऑल कवरेज एक्सपीरियंस की कैटेगरी में भी रिलायंस जियो कहीं आगे दिखाई देता है। 10 अंकों के पैमाने पर 9 अंकों के साथ जियो ने कवरेज एक्सपीरियंस अवार्ड जीता है। 7.1 अंकों के साथ एयरटेल से काफी पीछे नजर आता है। वहीं 3.7 अंकों के साथ वीआई तीसरे स्थान पर है। 1.2 अंकों के साथ बीएसएनएल अंतिम स्थान पर है। स्टेबल कनेक्शन या कहें कंसिसटेंसी के मामले में भी जियो अपनी प्रतिद्वंदी एयरटेल से आगे है। एयरटेल के 63.3 फीसदी के मुकाबले जियो का स्कोर 66.5 रहा है।

किसके ग्राहक सबसे ज्यादा

TRAI के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो वायरलेस सेगमेंट में टॉप पर है। कंपनी का कुल कस्टमर बेस 472.42 मिलियन है। जियो के बाद भारती एयरटेल का स्थान है, जिसके पास 267.57 मिलियन ग्राहक हैं। इस चार्ट में एयरटेल के बाद वीआई और दूसरी कंपनियों का नंबर आता है। 

Back to top button