आलू से 10-15 मिनट में तैयार करें ये टेस्टी स्नैक्स

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग लगभग हर घर में किया जाता है और रोजाना किसी न किसी सब्जी, स्नैक्स या पराठों के तौर पर इसको खाया जाता है। आलू कार्ब्स का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसमें कई मिनरल भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है और काफी समय तक पेट भरा रहता है। कई बार शाम को ऑफिस से आने के बाद या बच्चों के खेलने जाने से पहले समय की कमी के चलते या थकावट के कारण मन करता है कि झटपट कुछ स्नैक बना लिया जाए ऐसे में आप यहां दिए गए आलू के कुछ झटपट रेसिपीज (Aaloo Snacks Recipes) ट्राई सकते हैं। इन्हें बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगेगा और ये खआने में भी बहुत टेस्टी होते हैं। तो आइए जानते हैं इन रेसिपीज के बारे में।

आलू की चाट

आलू की चाट बनाने के लिए सामग्री:

आलू- 2 (उबले हुए)

प्याज- 1 (बारीक कटा)

टमाटर- 1 (बारीक कटा)

हरी चटनी- 1 चम्मच

इमली की चटनी- 1-1/2 चम्मच

चाट मसाला- 1 चम्मच

नमक- स्वादानुसार

आलू की चाट बनाने की विधि:

सबसे पहले आलू को उबाल लें और ठंडा होने पर इसके छोटे-छोटे टुकड़ें कर लें। अब एक बाउल में आलू के टुकड़ें, प्याज और टमाटर डाल लें। अब इसमें हरी चटनी, इमली की चटनी, चाट मसाला और नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिला कर इसके उपर सेव डालकर सर्व करें।

आलू टिक्की

आलू की टिक्की बनाने के लिए सामग्री:

आलू- 2 (उबले हुए)

भुना जीरा- 1 चम्मच

हरी मिर्च- 1-2

हरा धनिया- गार्निश करने

नमक- स्वादानुसार

ब्रेड क्रंब्स

आलू की टिक्की बनाने की विधि:

सबसे पहले आलू को उबालकर छील लें। अब इसे एक बाउल में मैश कर लें और उसमें भुना जीरा, नमक, हरी मिर्च और धनिया डालें। अब इस मिश्रण से छोटे गोल टिक्की बनाएं और ब्रेड क्रंब्स से कोट करें। अब तवा गरम करें और इसे थोड़े से तेल से ग्रीस करें। अब टिक्की को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेकें। इसे गरमा गरम कैचअप के साथ सर्व करें।

आलू चिप्स

आलू के चिप्स बनाने के लिए सामग्री:

आलू- 2

लाल मिर्च- 1 चम्मच

नमक- स्वादानुसार

तेल-तलने के लिए

आलू के चिप्स बनाने की विधि:

सबसे पहले आलू को पतले स्लाइस में काट लेंष अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें। अब आलू के स्लाइस को क्रिस्पी होने तक फ्राई करें। इसके ऊपर नमक और लाल मिर्च छिड़कें और गरमा गर्म सर्व करें।

Back to top button