बेंगलुरु में यातायात की समस्याओं से निपटेगा AI

बेंगलुरु। देश में सबसे ज्यादा यातायात की समस्याओं को झेल रहे शहरों में बेंगलुरु का नाम मुख्य रूप से आता है। । लेटेस्ट ट्रैफिक क्वालिटी इंडेक्स (टीक्यूआई) की तरफ से बेंगलुरु को भारत के सबसे भीड़भाड़ वाले शहर के रूप में मान्यता दी गई है। वहीं, बढ़ती यातायात समस्याओं से निपटने के लिए, बेंगलुरु की यातायात पुलिस प्रमुख जगहों पर एआई-संचालित ट्रैफिक सिग्नल स्थापित करेगी।

ट्रैफिक से निपटने में एआई कर रहा मदद

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, एआई-संचालित सिग्नलों ने शहर की तीन सड़कों पर यात्रा के समय को 20-33 प्रतिशत तक कम कर दिया है। बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि एडाप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (बीएटीसीएस) ट्रैफिक प्रवाह को सुव्यवस्थित करने और देरी को कम करने में मदद कर रहा है।

बेंगलुरु के कई इलाकों में स्थापित किए जाएंगे बीएटीसीएस

बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने कहा कि मई 2024 में शुरू की गई बेंगलुरु एटीसीएस परियोजना में 136 मौजूदा जंक्शनों को अपग्रेड करना और 29 नए स्थापित करना शामिल है, जिसमें कुल 165 ट्रैफिक सिग्नल शामिल हैं। अब तक, बसवनगुड़ी, जयनगर, जेपी नगर, हडसन सर्कल और जैसे प्रमुख क्षेत्रों में 60 जंक्शनों को अपग्रेड किया गया है। शेष जंक्शनों पर काम जनवरी 2025 तक पूरा हो जाएगा।

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, केआर रोड कॉरिडोर पर, जिसमें चार ट्रैफिक सिग्नल (मेडिकल कॉलेज सर्कल, शिवशंकर सर्कल, वीवी पुरम और नेशनल कॉलेज जंक्शन) हैं, यात्रा के समय में 20 प्रतिशत की कमी आई है। हडसन सर्कल जिसमें पांच सिग्नल (पुलिस कॉर्नर, हलासुरू गेट, हडसन सर्कल, एनआर स्क्वायर और टाउन हॉल) हैं, यहां यात्रा के समय में 33 प्रतिशत की कमी देखी है। जयनगर (न्यू डायगोनल रोड, 36वां क्रॉस जंक्शन, 40वां क्रॉस जंक्शन) में यात्रा के समय में 20 प्रतिशत की कमी आई है।

बेंगलुरु भारी भीड़भाड़ वाला शहर

बेंगलुरु भारी भीड़भाड़ और बड़ी संख्या में निजी वाहनों के लिए जाना जाता है, भारत में वाहनों की सबसे अधिक संख्या में से एक है। शहर के यातायात में दोपहिया वाहनों की हिस्सेदारी लगभग 60% है। कहते हैं बेंगलुरु की सड़कों पर रात के दो बजे भी ट्रैफिक रहता है।

ट्रैफिक गुणवत्ता सूचकांक (टीक्यूआई) ट्रैफिक स्थितियों की एक बेहतर रिपोर्ट देता है, जिसमें बेंगलुरु को अत्यधिक भीड़भाड़ वाले शहर के रूप में दर्शाया गया है, जहां स्कोर 800 और 1,000 के बीच है। रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई 787 स्कोर के साथ बेंगलुरु के बाद दूसरा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर है, जबकि दिल्ली और हैदराबाद 747 और 718 स्कोर के साथ पीछे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु के सबसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में से एक, सिल्क बोर्ड जंक्शन पर जुलाई में डबल-डेकर फ्लाईओवर के खुलने के बाद ट्रैफिक जाम में कमी देखी गई है।

Back to top button