BSNL यूजर्स की बल्ले-बल्ले, एक लाख 4G टावर के साथ 5G लाने की भी है तैयारी

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL अपने नेटवर्क को तेजी से अपग्रेड करने पर काम कर रही है। BSNL के अधिकारियों से संसदीय समिती को बताया कि वे बीएसएनल के यूजर बेस और सेवाओं को बेहतर करने के लिए जोर-शोर से काम कर रहे हैं। कंपनी की प्लानिंग अगले छह महीने में अपने मौजूदा नेटवर्क को पूरी तरह से बदलने पर है।

1 लाख 4G टावर लगाएगा BSNL

बीएसएनएल के अधिकारियों ने बताया कि अगले छह महीने में उनकी सेवाएं पहले से और बेहतर हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि उनकी प्लानिंग 4G टॉवरों की संख्या 24 हजार से बढ़ाकर 1 लाख करने की है। बीएसएनएल अधिकारियों ने बताया कि कंपनी ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत बेहतर टेलीकॉम सेवाओं के लिए देसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है।

संसदीय समिति के साथ हुई इस मीटिंग में टेलीकॉम सेकेटरी नीरज मित्तल और बीएसएनएल के सीएमडी समेत कई सीनियर अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान बीएसएनल की 4G और 5G सेवाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। संसदीय कमेटी के सदस्यों ने बीएसएनएल के गिरते यूजर्स और कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं की बढ़ती शिकायत पर नाराजगी व्यक्त की थी।

बीएसएनएल के अधिकारियो ने बताया कि करीब 54000 4G टावर इंस्टॉलेशन के लिए लगभग तैयार हैं। इसके साथ ही कई साइट पर कंपनी नेटवर्क अपग्रेडेशन का काम लगभग पूरा कर चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि वे अगले छह महीनों के अंदर 100000 4जी टावर लगाने की तैयारी पूरी कर चुके हैं। इसके साथ ही कंपनी कई साइट पर 5G नेटवर्क भी टेस्ट कर रहा है।

4G फीचर फोन भी लाएगा बीएसएनएल

बीएसएनएल ने कार्बन मोबाइल के साथ पार्टनरशिप की है। कंपनी लगातार अपने नेटवर्क को अपग्रेड करने पर काम कर रही है। बीएसएनएल के ग्राहक ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र से हैं। यही कारण है कि कंपनी ने कार्बन मोबाइल के साथ मिलकर फीचर फोन लाने की प्लानिंग की है। ऐसा कर कंपनी के ग्राहकों को 4जी सेवा के लिए महंगा स्मार्टफोन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Back to top button