बालों को जड़ों से मजबूत और घना बनाएंगे ये अचूक उपाय

काले, घने और शाइनी बाल हर लड़की का सपना होते हैं, जिसे संतुलित आहार, पर्याप्त नींद, स्ट्रेस फ्री लाइफ स्टाइल और सही हाइड्रेशन से ही प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए बालों के सम्पूर्ण विकास के लिए सम्पूर्ण पोषण की आवश्यकता होती है। जिसके लिए कुछ बेहद आसान और प्रभावी उपायों (Hair Care Tips) को अपनाया जा सकता है। यहां इसी विषय पर जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

मजबूत बालों के लिए उपाय

संतुलित आहार- बालों को प्रोटीन, बायोटिन, विटामिन ए, सी, डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है। दालें, नट्स, मछली, पालक और ताजे फल जैसे आहार बालों की जड़ों को पोषण देते हैं। इसलिए अपनी डेली डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें।

नियमित मसाज- सप्ताह में दो बार गुनगुने नारियल, जैतून या बादाम के तेल से मालिश करने से स्कैल्प में रक्त संचार बढ़ता है और बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। इससे बालों का टूटना कम होता है और वे घने होते हैं।

एलोवेरा जेल का उपयोग- एलोवेरा जेल को सीधे बालों की जड़ों पर लगाने से बालों में नमी बनी रहती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को मजबूत करते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं।

आंवला का इस्तेमाल- आंवला विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसका सेवन करने या तेल के रूप में इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है और जड़ें मजबूत होती हैं।

अंडे का हेयर मास्क- अंडे में मौजूद प्रोटीन और बायोटिन बालों को पोषण देते हैं। अंडे का मास्क हफ्ते में एक बार बालों पर लगाने से बालों की चमक और मजबूती बढ़ती है।

प्याज का रस- प्याज में सल्फर होता है, जो बालों की जड़ों को मजबूती देता है। इसलिए प्याज का रस लगाने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और वे घने भी होते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें- शरीर को हाइड्रेटेड रखना बालों की सेहत के लिए आवश्यक है।इससे बालों में नमी बनी रहती है और वे मजबूत होते हैं।

योग और व्यायाम- नियमित योग और व्यायाम से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया में सुधार होता है, जो बालों की जड़ों तक पोषक तत्वों को पहुंचाकर उन्हें मजबूत बनाता है।

मेथी का मास्क- मेथी के बीजों को पानी में भिगोकर पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वे घने और मजबूत बनते हैं।

Back to top button