बालों को सुंदर बनाने के लिए आज ही घर ले आएं लकड़ी का कंघा

बालों की देखभाल (Hair Care Tips) करने के लिए हम कितने ही तरीके अपनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें लकड़ी का साधारण कंघा आपकी काफी मदद (Wooden Comb Benefits) कर सकता है। लकड़ी के कंघे को अलग-अलग प्रकार की लकड़ियों से बनाया जाता है, जैसे नीम की लकड़ी, शीशम की लकड़ी आदि। बालों को हेल्दी रखने के लिए प्लास्टिक की जगह इन लकड़ी से बने कंघों का इस्तेमाल काफी लाभदायक हो सकता है। इस आर्टिकल में हम लकड़ी के कंघों से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

लकड़ी के कंघों के लाभ (Wooden Comb Benefits)

फ्रिक्शन कम- लकड़ी के कंघों की सतह चिकनी होती है, जिससे बालों पर कम फ्रिक्शन लगता है। इससे बाल टूटने और रूखे होने से बचते हैं।

प्राकृतिक एंटीस्टैटिक- लकड़ी के कंघों में प्राकृतिक एंटीस्टैटिक गुण होते हैं जो बालों में जमा होने वाले स्टैटिक चार्ज को कम करते हैं। इससे बालों का फ्रिजी होने से बचता है।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है- लकड़ी के कंघों से बालों को नियमित रूप से कंघी करने से सिर की त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे बालों के पोर्स को पोषण मिलता है, जिससे बालों का विकास होता है।

सिरदर्द कम करता है- कुछ लोगों का मानना है कि लकड़ी के कंघों से बालों को कंघी करने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है। यह तनाव को कम करने और आराम देने में मदद कर सकता है। इसके पीछे एक कारण यह हो सकता है कि ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

बालों में नमी और चमक- लकड़ी के कंघों से बालों को कंघी करने से सिर की त्वचा के नेचुरल ऑयल पूरे सिर पर आसानी से फैलते हैं, जिससे बालों को नमी और चमक मिलती है।

लकड़ी के कंघों का इस्तेमाल कैसे करें?

नियमित रूप से इस्तेमाल करें- लकड़ी के कंघों से बालों को नियमित रूप से कंघी करने से ज्यादा फायदा मिल सकता है।

हल्के हाथों से कंघी करें- बालों को कंघी करते समय बहुत ज्यादा दबाव न डालें, इससे बाल टूट सकते हैं।

साफ रखें- लकड़ी के कंघों को नियमित रूप से साफ करें, ताकि उन पर बैक्टीरिया और गंदगी जमा न हो। आप उन्हें किसी माइल्ड साबुन या शैंपू से धोकर, धूप में सुखा सकते हैं।

Back to top button