मप्र के 22 जिलों में भारी बारिश की आशंका

सोमवार को प्रदेश के 22 से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी है। आज प्रदेश के बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खरगोन और देवास में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट है। यहां 24 घंटे में 8 इंच तक पानी गिर सकता है। 

मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव होने से पिछले 24 घंटे से प्रदेश के कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इंदौर, उज्जैन समेत 22 जिलों में तेज बारिश होगी। इन जिलों में 24 घंटे में 4 इंच तक पानी गिरने का अनुमान जताया गया है। भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर और बाकी जिलों में भी गरज-चमक के साथ पानी गिरने के आसार हैं। 

आज के लिए भारी बारिश का अलर्ट
हरदा, बैतूल, बुरहानपुर और बुरहानपुर में भारी बारिश हो सकती है। मुरैना, श्योपुर, शिवपुरी, गुना, रायसेन, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सीहोर, राजगढ़, शाजापुर, देवास, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, झाबुआ, रतलाम, मंदसौर में तेज बारिश का अलर्ट है। भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश का दौर बना रह सकता है।

इसलिए प्रदेश में हो रही भारी बारिश
सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश का कहना है कि मध्यप्रदेश में मानसून ट्रफ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और डीप डिप्रेशन की वजह से बारिश कराने वाला स्ट्रॉन्ग सिस्टम फिर एक्टिव हो गया है। वेद प्रकाश के मुताबिक अगले 3 दिन प्रदेश में तेज बारिश का दौर बना रहेगा।  उन्होंने ने बताया कि सितंबर में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। स्ट्रॉन्ग सिस्टम का असर अगले 24 घंटे के दौरान ज्यादा रहेगा।

Back to top button