हल्दी से जुड़ी ये गलतियां कहीं चुरा न लें आपके चेहरे का निखार, इन बातों का रखें ध्यान

हल्दी का उपयोग हर घर में होता है। रोजाना इसे खाना पकाने में उपयोग में लाया जाता है। एंटी बैक्टिरियल गुणों से भरपूर हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। इसके साथ ही किचन में कुछ काम करते हुए हाथ कट जाने या बच्चों के कहीं गिरकर चोट लग जाने पर भी हल्दी लगाई जाती है। वहीं दुल्हन बनने से पहले भी लड़कियों के चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी लगाने की प्रथा है।

हल्दी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी यूज की जाती है। हल्दी का उपयोग अक्सर हम फैस पैक्स में करते हैं, लेकिन इससे बने फेस पैक के साथ कुछ ब्यूटी मिस्टेक होने पर इसका उल्टा असर भी दिखने लगता है। ऐसे में हल्दी से जुड़ी इन ब्यूटी मिस्टेक से बचना जरूरी है। तो आइए जानते हैं हल्दी से जुड़ी इन ब्यूटी मिस्टेक (Beauty Mistakes) के बारे में।

हल्दी पैक में गैर-जरूरी चीजों को मिलाना

कभी-कभी हम ज्यादा निखार पाने के चक्कर में हल्दी से बनने वाले फेस पैक में अपने मन से कुछ गैर जरूरी चीजों को मिला देते हैं। इसके कारण हमारी स्किन हेल्थ प्रभावित होती है और हमारी स्किन खराब हो सकती है। असल में हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व हर चीजों के साथ मिलकर अच्छा रिस्पॉन्स दे ये जरूरी नहीं है। इसलिए हल्दी का पैक तैयार करते हुए इसमें बिना सोचे कोई भी अनावश्यक चीज मिलाने से बचें।

चेहरे को अच्छे से साफ न करना

चेहरे की निखार को बढ़ाने के लिए हल्दी का पैक लगाने के बाद अगर उसे अच्छे से साफ न किया जाए, तो इससे चेहरे पर जलन, रैशेज या रेडनेस की समस्या होने लगती है।

बराबर मात्रा में न लगाना

हल्दी से बना फेस पैक अगर बराबर मात्रा में नहीं लगाया गया, तो बाद में चेहरे की रंगत में फर्क महसूस होने लगता है जैसे हल्दी पैक को सिर्फ चेहरे पर ही न लगाकर, बल्कि गर्दन पर चारो तरफ और कान के पीछे भी लगाएं और एक बराबर मात्रा में लगाएं। इससे हर जगह निखार एक समान हो।

धूप में जाना

हल्दी का पैक लगाने के बाद धूप में जानें से बचना चाहिए वरना चेहरे पर निखार की जगह सांवलापन आने लगेगा।

ज्यादा समय तक लगाकर रखना

कुछ लोग ज्यादा निखार पाने के चक्कर में हल्दी पैक को लंबे समय तक लगाकर रखते हैं। लेकिन ऐसा करने से इसका उल्टा असर होने लगाता है। इसलिए हल्दी पैक को 15-20 मिनट से ज्यादा समय तक चेहरे पर लगाकर नहीं रखना चाहिए।

Back to top button