रक्षाबंधन पर घर आए मेहमानों के लिए बनाएं Easy स्नैक्स

भारतीय घरों की खासियत है कि यहां त्योहार के मौके पर मिठाई और स्नैक्स को घर पर ही बनाने को तवज्जो दी जाती है। वैसे भी रक्षाबंधन के समय बाजार में खाने-पीने की चीजों में खूब मिलावट की जाती है। ऐसे में, बेहतर है कि आप अपने साथ-साथ औरों की सेहत का ख्याल करते हुए झटपट बनने वाले कुछ स्नैक्स घर पर ही तैयार कर लें। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 स्नैक्स, जिन्हें मेहमान खुश होकर खाएंगे।

मठरी और पापड़ी

रक्षाबंधन पर घर आए मेहमानों को आप मठरी और मैदा की टेस्टी पापड़ी सर्व कर सकते हैं। ये चाय के साथ खाने में बहुत टेस्टी लगती हैं। आप इन्हें सॉस या चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं। बता दें, मैदा की जगह आप मूंग दाल या फिर सूजी की पापड़ी भी बना सकते हैं जो कि स्वाद के साथ-साथ एक हेल्दी ऑप्शन होगा।

दही बड़ा

स्नैक्स में आप कुछ चटपटा रखना चाहते हैं तो घर के बने दही बड़ा भी अच्छा ऑप्शन हैं। दही बड़ा बनाने में आसान और ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं। आप इन्हें एक दिन पहले बनाकर रख सकते हैं। दही बड़ा खाने से स्वाद एकदम बदल जाएगा।

रोस्टेड काजू

घर पर आए मेहमान को आप रोस्टेड काजू परोस सकते हैं। ये हेल्दी स्नैक्स होता है। इसे बनाने के लिए कढ़ाई में घी गर्म करें, इसे धीमी से मध्यम आंच पर हिलाते हुए सेकें। जब ये सुनहरा हो जाए तो गैस की फ्लेम बंद कर दें। इसके बाद स्वादानुसार मसाले डालें और एन्जॉय करें।

खस्ता मठरी

रक्षाबंधन पर चाय के साथ सर्व करने के लिए कुरकुरी मठरी भी काफी बढ़िया ऑप्शन है। इसे बनाने के लिए मैदा और नमक को मिलाकर, दो बड़े चम्मच घी का मोयन देकर दरदरी पिसी कालीमिर्च, कलौंजी मिलाकर कड़ा आटा गूंथ लें। फिर थोड़ी देर गीले कपड़े से ढंककर रेस्ट दें। अब मैदे की छोटी-छोटी पूरियां बनाएं और उन्हें तिकोनी मोड़ दें। इसके बाद गर्म घी में धीमी आंच पर सुनहरी होने तक तलें। ठंडी होने पर एयर टाइट डिब्बे में भरकर स्टोर करें।

पोहा नमकीन

त्योहार पर बाजार की बनी चीजों में मिलावट के खतरे से बचना चाहते हैं, तो आप घर पर टेस्टी पोहा यानी चिड़वा से नमकीन बना सकते हैं। इसे घर आए मेहमानों को खिला सकते हैं। ये काफी लाइट और हेल्दी होती है। खास बात ये है कि इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है।

Back to top button