नाश्ते में बनाएं स्वादिष्ट Rajasthani Moong Dal Paratha

हम जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए अपने खानपान का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हमें हेल्दी बनाने में ब्रेकफास्ट का अहम किरदार होता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सुबह-सवेरे पोषक तत्वों से भरपूर हैवी ब्रेकफास्ट करने की सलाह देते हैं। हालांकि, सुबह-सुबह अक्सर समय की कमी होने की वजह से लोगों को समझ नहीं आता कि नाश्ते में क्या बनाया जाए। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपकी इसी दुविधा का समाधान करने जा रहे हैं।

अगर आप भी अक्सर सुबह के नाश्ते को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे राजस्थानी स्टाइल में बनने वाले स्वादिष्ट Moong Dal Paratha के आसान रेपिसी के बारे में-

सामग्री

1 कप आटा

1/2 कप मूंग धुली दाल

1 कटी हुई हरी मिर्च

1/2 छोटा चम्मच जीरा

एक चुटकी हींग

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

1/4 छोटा चम्मच सौंफ

1/4 छोटा चम्मच कलौंजी

1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

धनिया पत्ती आवश्यकतानुसार

तेल/घी आवश्यकतानुसार

नमक स्वादानुसार

बनाने का तरीका

राजस्थानी मूंग दाल पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को अच्छे से धो लें और फिर इसे कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें।

एक बार भीग जाने पर इसमें से अतिरिक्त पानी निकाल लें और इसे आटे, लाल मिर्च पाउडर के साथ एक कटोरे में निकाल लें। फिर इसमें सौंफ के बीज, कलौंजी, हल्दी, हींग और हरा धनिया मिलाएं।

अब धीरे-धीरे पानी डालकर सभी चीजों को एक साथ मिला लें और एक स्मूद आटा गूंथ लें। अब आटे को गीले कपड़े से ढककर लगभग 30 मिनट के लिए रख दीजिए।

फिर इसके ऊपर थोड़ा सा घी लगा लीजिए और फिर से गूंथ लीजिए। आटे को समान आकार के हिस्सों में बांट लें और उन्हें बेलन की सहायता से चपटा बेल लें।

एक तवे को धीमी-मध्यम आंच पर गर्म करें और उस पर पराठा रखें। इसे एक तरफ से पकने दें और फिर पलटकर दूसरी तरफ से पकने दें। घी लगाएं और गरमागरम परोसें।

Back to top button