Realme Buds Air 6 Review: तगड़ी साउंड क्वालिटी, खूबसूरत डिजाइन और ANC से लैस

अच्छी साउंड क्वालिटी, खूबसूरत सा डिजाइन और बाहरी आवाज को रोकने का इंतजाम ये सब कुछ मिलता है रियलमी के बड्स एयर 6 में। इन बड्स का इस्तेमाल करते हुए हमें लगभग एक महीना बीत चुका है और इस आधार पर अगर एक लाइन में इनका रिव्यू करना हो तो हम कहेंगे कम बजट में बेहतरीन साउंड क्वालिटी।

डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी

बड्स एयर 6 केस का डिजाइन देखने में अच्छा लगता है। हमारे पास फॉरेस्ट ग्रीन वेरिएंट रिव्यू के लिए आया। जो पिछले वर्जन से डिजाइन के मामले में बेहतर है। कंपनी ने TWS को पिल-शेप्ड चार्जिंग केस के साथ ही पेश किया है। बड्स का केस प्लास्टिक से बनाया गया है, नतीजतन केस में बड्स होने के बाद भी ज्यादा भारी फील नहीं होता है। पानी और धूल से सेफ रखने के लिए इन्हें IP55 रेटिंग मिली हुई है। जहां तक बात बड्स के कान में फिट होने की है तो इसमें मुझे कोई दिक्कत नहीं हुई।

एक बार कान में बड्स को लगा लेने के बाद निकलने की टेंशन नहीं होती। मैंने नोटिस किया कि सोते हुए भी बड्स कान से नहीं निकलते हैं। कुल मिलाकर मुझे लगता है कि डिजाइन इनका अच्छा है, लेकिन कंपनी इसमें कुछ नया करने का प्रयास कर सकती थी। उम्मीद है कि Realme के बड्स एयर 7 में एक बेहतर बाहरी केस देखने को मिलेगा। 

कनेक्टिविटी

1. Google Fast Pair ईयरबड्स को सेटअप करना और उनसे कनेक्ट करना आसान बनाता है।

2. कनेक्टिविटी के लिहाज से इनमें मुझे कोई दिक्कत नहीं आई।

3. बड्स डुअल-डिवाइस पेयरिंग और Microsoft Swift को सपोर्ट नहीं करते, जो थोड़ा निराश करता है।

कनेक्टिविटी की बात करें तो Realme Buds Air 6 ब्लूटूथ 5.3 और Google Fast पेयर सपोर्ट के साथ आते हैं। इन्हें फोन से पेयर करने के लिए बड्स के साथ केस का ढक्कन खोलना होता है और नीचे रीसेट बटन दबाना होता है। एक महीने के दौरान मुझे कॉल ड्रॉप जैसी कोई परेशानी नहीं आई। कॉलिंग के दौरान भी वॉइस अच्छी आती है। शुरुआती सेटअप के बाद जैसे ही मैंने ढक्कन खोला, बड्स मेरे फोन से पेयर हो गए। कुल मिलाकर कनेक्टिविटी के लिहाज से कोई दिक्कत नहीं होती है, लेकिन कई बार लैपटॉप के साथ कनेक्ट करने में थोड़ी परेशानी हुई।

साउंड क्वालिटी

इनकी साउंड क्वालिटी किसी भी लिहाज से निराश नहीं करती है। खासकर, जिस प्राइस रेंज में ये आते हैं वह पूरी तरह से इन्हें वैल्यू फोर मनी बना देते हैं। बड्स में 12.4 mm डीप बास सिंगल ड्राइवर है जिसमें हाई-रेज साउंड के लिए LHDC 5.0 है, साथ ही AAC और SBC कोडेक्स भी हैं। कीमत के हिसाब से हाई-रेंज ऑडियो सपोर्ट इन बड्स के बारे में सबसे अच्छी बात है।

बैटरी और चार्जिंग

बड्स एयर 6 की बैटरी लाइफ कमाल की है। पहले दिन मुझे इन्हें खत्म करने में काफी मुश्किल हुई। मैंने नॉइज कैंसलेशन को अधिकतम पर सेट किया था, हाई-रेज और वॉयस एन्हांसमेंट को इनेबल किया था, और वॉल्यूम को 50% पर सेट किया था। इसके बाद 2 घंटे तक लगातार इस्तेमाल किए फिर भी केस की बैटरी लाइफ 30 से 40 प्रतिशत बची हुई थी। बड्स एक बार की चार्जिंग में 35 घंटे चल जाते हैं। वहीं, एएनसी के साथ भी 5 से 5:30 घंटे इन्हें इस्तेमाल किया जा सकता है। नॉर्मल यूज में कंपनी 40 घंटे चलने की बात कहती है। 

फाइनल वर्डिक्ट

रियलमी के ये बड्स कीमत के लिहाज से बिल्कुल भी बुरा विकल्प नहीं है। इनमें एएनसी के साथ बेहतरीन साउंड क्वालिटी मिलती है, जो इन्हें रेज में सबसे शानदार बना देती है। रिव्यू करने के बाद इतना तो कह सकता हूं कि इस कीमत में ये बेस्ट साउंड क्वालिटी ईयरबड्स हैं। अगर कुछ सुझाव देना हो तो मैं कहुंगा डिजाइन को बेहतर किए जाने की गुंजाइश इनमें अभी भी है। 

Back to top button