अनहेल्दी स्नैकिंग से बचने के लिए ट्राई करें बादाम से बने 5 Healthy Snacks!

 स्नैकिंग करना एक ऐसी आदत है, जिसकी वजह से इंसान अक्सर अनहेल्दी चीजें भी खा लेता है। इस समय को हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है कि हम ऐसे स्नैक्स ट्राई करें, जो बेहतरीन स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर हों। स्नैकिंग के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसे में बादाम से बने स्नैक्स बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं, क्योंकि ये ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर बादाम हार्ट और ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होते है। बादाम को किसी भी तरीके से खाएं ये स्वादिष्ट ही लगते हैं। इसलिए बनाएं बादाम से बने ये टेस्टी 5 स्नैक्स, जो बनाएंगे आपके स्नैकिंग टाइम को पौष्टिकता से भरपूर-

बादाम बाइट्स

अखरोट और बादाम को रोस्ट कर लें। रोस्टेड बादाम को ब्लेंड कर के पाउडर बना लें। बादाम पाउडर में कुटे हुए रोस्टेड अखरोट, शहद, वनीला एक्सट्रैक्ट और एक चुटकी नमक डालें और अच्छे से मिलाएं। हथेली पर पानी लगा कर मिक्सचर का एक स्कूप निकालें और पसंद अनुसार लड्डू बनाएं या फिर चौकोर बाइट्स के शेप में काटें। कद्दूकस किए हुए नारियल से कोट करें और आधे घंटे के लिए रेफ्रिजरेट करें। बादाम बाइट्स तैयार है।

चॉको बादाम स्टफ

खजूर में एक तरफ लंबाई में चीरा लगाएं। अंदर से बीज निकाल लें। इसमें पीनट बटर स्टफ करें। ऊपर से रोस्टेड बादाम रखें और चॉकलेट सिरप में डिप कर के रेफ्रिजरेट करें। टेस्टी चॉको बादाम स्टफ तैयार है।

बादाम बटर बार

खजूर को कूट कर इसकी बीज निकाल लें। बादाम और खजूर को ब्लेंडर में एकसाथ पीस लें। इसमें बादाम बटर, सेंधा नमक और थोड़ा सा गर्म पानी मिला कर पीसें, जिससे ये गूंथे हुए आटे की तरह हो जाए। बेकिंग पैन में पार्चमेंट पेपर बिछा कर इसके ऊपर आधे इंच मोटी तैयार मिक्स को फैलाएं। फ्रिज में हार्ड होने तक रखें और बार के शेप में काटें। बादाम बटर बार तैयार है।

मखाना बादाम मिक्स

बादाम, मूंगफली, मखाना, किशमिश और काजू को घी में करी पत्ता डाल कर रोस्ट करें। सेंधा नमक और कुटी हुई काली मिर्च डालें। क्रिस्पी मखाना बादाम मिक्स तैयार है।

Back to top button