बिहार के इन चार जिलों में बारिश का अलर्ट, पटना में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान

पटना समेत कई जिलों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। तीन-चार जिलों को छोड़कर कहीं भी बारिश के आसार नहीं हैं। मानसून की टर्फ लाइन भी बिहार से काफी दूर होकर गुजर रही है इसलिए सामान्य बारिश भी नहीं हो पा रही है। सामान्य से कम बारिश होने से किसान परेशान हैं। धान की रोपनी शुरू हो गई है। खेतों में पानी की जरूरत है। बारिश नहीं होने के कारण अन्य साधनों का सहारा लेना पड़ रहा है। 

नवादा, बक्सर और सीवान में बारिश का अलर्ट जारी किया
इधर, मौसम विभाग ने शुक्रवार को नालंदा, नवादा, बक्सर और सीवान में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 31 जुलाई के बाद ही बिहार के कई भागों में भारी बारिश के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो शुक्रवार को कई जिलों में बादल छाए रहेंगे। दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में हवा चलने से तापमान में थोड़ी गिरावट जरूर आएगी। 

36 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है
मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 25 जुलाई तक बिहार के 36 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है। प्रमुख जिलों सहरसा, समस्तीपुर और वैशाली में 54 प्रतिशत सबसे कम बारिश हुई है। वहीं सारण में 53, पटना में 48, रोहतास में 47, भभुआ में 46, मुजफ्फरपुर में 45 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसके अलावा अररिया में 15, कटिहार में 33, भागलपुर में 39, भोजपुर में 37, बक्सर में 27, गया में 23, गोपालगंज में 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 

Back to top button