दूसरी दुनिया नहीं, धरती पर ही मौजूद है ये जगह! चट्टानों पर बनी हैं लहरें

हमारी दुनिया में कई ऐसी अनोखी चीजें हैं, जिन्हें देखकर आपको ऐसा लग सकता है कि वो दूसरी दुनिया में मौजूद जगहें हैं. पर असल में वो धरती पर ही मौजूद हैं. ऐसी ही एक जगह का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इसमें आपको छोटे-छोटे पहाड़ नजर आएंगे, जिनकी चट्टानों पर आपको समुद्र (Waves on mountain viral video) की लहरें बनी दिखाई देंगी. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये जगह 1-2 नहीं 19 करोड़ साल पुरानी है. चलिए आपको बताते हैं कि ये जगह कहां है.

इंस्टाग्राम अकाउंट @jakeguzman पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट किया गया है, जिसमें कुछ लोग एक बड़ी ही अजीब जगह पर टहलते नजर आ रहे हैं. इस जगह पर छोटे-छोटे पहाड़ (The Wave Arizona viral video) हैं और उनके ऊपर लहरें बनी हुई हैं, जो समुद्र सा इफेक्ट दे रही हैं. यहां पर कुछ लोग भी चलते हुए नजर आ रहे हैं. इस जगह का नाम ही वेव है और ये अमेरिका के एरिजोना में है. ये जगह 19 करोड़ साल पुरानी है. इसे देखने लाखों लोग आते हैं.

दूसरी दुनिया की लगती है ये जगह
पर हर किसी को यहां एक बार में जाने का मौका नहीं मिलता. एक बार में 64 लोगों को यहां पर हाइक करने का मौका मिलता है. इसके लिए पहले से बुकिंग करवानी पड़ती है. यहां पर आयरन ऑक्साइड, मैंगनीज, कैल्शियम जैसे कई मिनरल मिलते हैं, इस वजह से इन चट्टानों का रंग इस प्रकार का हो गया है. यूएस ब्यूरो ऑफ लैंड मैनेजमेंट से पर्मिट लेकर ही जाना पड़ता है.

Back to top button