रोज पैरों के तलवों पर लहसुन रगड़ने के हैं लाजवाब फायदे

 कुछ दिनों पहले एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें वो पैरों पर लहसुन रगड़ रही थीं। इसके बाद कई लोगों ने इस बारे में अपनी जिज्ञासा भी जाहिर की थी कि पैरों पर लहसुन लगाने से क्या होता है। ऐसे में अगर आप नहीं जानते, तो आपको बता दें कि लहसुन काफी सेहतमंद होता है और आपके पैरों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

लहसुन को पैरों पर लगाने के फायदे

सूजन कम होती है

पैरों पर लहसुन लगाने से पैरों की सूजन कम होती है। ऐसा इसमें मौजूद सूजन रोधी गुणों की वजह से होता है। इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा चले हैं या किसी मेडिकल कंडिशन की वजह से आपके पैरों में सूजन हो गई है और दर्द हो रहा है, तो लहसुन को पैरों पर रगड़ना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

फुट फंगस से बचाव
बरसात के मौसम में फुट फंगस होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। ऐसे में पैरों पर लहसुन रगड़ने से इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुणों की वजह से पैरों में होने वाले फंगल इन्फेक्शन से बचाव होता है। साथ ही, एथलीट्स फुट से भी बचाव होता है।

पैरों की बदबू दूर होती है
लहसुन में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण पैरों में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। ये बैक्टीरिया पसीने की वजह से पैरों की त्वचा पर पनपने लगते हैं, जिसकी वजह से बदबू आती है। इसलिए पैरों की बदबू से छुटकारा पाने का आसान उपाय है, लहसुन की कुछ कलियों को पैरों पर रगड़ लें।

पैरों का दर्द दूर होता है
लहसुन दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसलिए अगर आप पैरों के दर्द से परेशान हैं या आपके तलवों में किसी वजह से दर्द हो रहा है, चाहे बहुत चलने की वजह से या चोट लग गई है, तो दर्द कम करने के लिए भी लहसुन की दो-चार कलियों को पैर पर रगड़ सकते हैं।

खुजली कम होती है
बहुत देर तक जूते पहनने की वजह से या गंदगी की वजह से पैरों में खुजली होने लगती है। खासकर, पैरों की उंगलियों के बीच और तलवों पर। ऐसे में इन पर लहसुन लगाने से पैरों की खुजली दूर करने में काफी मदद मिलती है, क्योंकि लहसुन पैरों पर मौजूद बैक्टीरिया और फंगस को खत्म करता है।

Back to top button