चीन में बड़ा हादसा, शॉपिंग मॉल में आग लगने से 16 लोगों की मौत

चीन के दक्षिण पश्चिम शहर जिगोंग के शॉपिंग सेंटर में आग लग गई है। इस घटना में 16 लोगों की मौत हो गई। ऑफिशियल न्यूज एजेंसी शिन्हुआ से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार शाम 6 बजे के बाद 14 मंजिला कॉमर्शियल बिल्डिंग में आग लगने की सूचना मिली।

फायर ब्रिगेड और बचाव कर्मियों की टीम लोगों को बाहर निकलने की कोशिश में जुटी हुई है। बचाव कर्मी की ये टीम सुबह 3 बजे तक लोगों को बचाने की कोशिश में लगे रहे।

बिल्डिंग हुई धुंआ-धुंआ

चीन की हाईटेक 14 मंजिला इमारत के निचले हिस्से में पड़ते शॉपिंग सेंटर में ये आग लगी है। आग लगने से आसपास के क्षेत्र में धुआं फैल गया। अभी पता नहीं चल पाया है कि आग किस कारण से लगी या आग लगने के समय बिल्डिंग में कितने लोग थे। शुरुआती जांच में ये बात सामने आई है कि आग लगने की वजह कंस्ट्रक्शन का काम था, हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। इस घटना की जांच की जा रही है।

मई तक आग लगने से 947 लोगों की गई जान

चीन में आग के खतरे और अन्य घातक घटनाएं बहुत आम हैं,  20 मई तक आग से अब तक 947 लोगों की मौतें हुईं हैं, जो पिछले साल की तुलना में 19 प्रतिशत ज्यादा है। राष्ट्रीय अग्नि और बचाव प्रशासन के प्रवक्ता का इस मामले में कहना है कि होटल और रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थानों पर आग लगने की घटनाओं में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसका कारण आमतौर पर बिजली या गैस लाइनों की खराबी और लापरवाही बताया जा रहा है।

Back to top button