इंडिया के ऐसे नेशनल पार्क, जहां घूमने का मानसून ही माना जाता है बेस्ट सीजन

भारत में घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। बीच डेस्टिनेशन हो या हिल स्टेशन या फिर वाइल्डलाइफ सेंक्चुअरी…सबके इतने सारे ऑप्शन्स हैं कि आप साल दो साल तक का अपना हॉलीडे बुक कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने घूमने के एक्सपीरियंस को यादगार बनाना चाहते हैं तो सीजन के हिसाब से घूमने का प्लान बनाएं। जैसे कि अभी मानसून सीजन चल रहा है, ऐसे में पहाड़ों की प्लानिंग घूमने का मजा किरकिरा कर सकते हैं, लेकिन इस मौसम में कई सारे नेशनल पार्क घूमने लायक हो जाते हैं।

फूलों की घाटी, उत्तराखंड
उत्तराखंड स्थित फूलों की घाटी को घूमने का असली मजा बारिश के दौरान ही आता है, क्योंकि इस सीजन में ये पूरी घाटी फूलों से भर जाती है। कहा जाता है कि हर 15 दिन में ये घाटी अपना रंग बदलती है। जुलाई से लेकर सितंबर के दौरान यहां की खूबसूरती अपने चरम पर होती है। इस जगह जाकर आपको अलग ही जन्नत का एहसास होगा। यहां लगभग 500 प्रजाति के फूल देखने को मिलते हैं।

काबिनी नेशनल पार्क
इस लिस्ट में कर्नाटक स्थित काबिनी नेशनल पार्क भी शामिल है। जो साउथ इंडिया का बहुत ही खूबसूरत नेशनल पार्क है। कर्नाटक आकर इस नेशनल पार्क को देखने का मौका मिस न करें। चारों ओर फैली हरियाली और शांत वातावरण खासतौर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। पार्क में काबिनी नदी में बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं। जंगल सफारी के दौरान काबिनी नेशनल पार्क में कई सारे जानवर देखे जा सकते हैं।

दाचीगम नेशनल पार्क
जम्मू-कश्मीर का नजारा हर एक सीजन में अलग होता है। अगर आपने गर्मी और सर्दियों में कश्मीर की खूबसूरती को एक्सप्लोर किया है, तो एक बार मानसून में भी प्लान बनाएं और दाचीगम नेशनल पार्क तो जरूर आएं। समुद्र तल से 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित दाचीगम नेशनल पार्क की खूबसूरती मानसून में देखते बनती है। जब आप बिना ज्यादा एफर्ट के पार्क में मौजूद तेंदुआ, बिल्ली और हिमालयन लंगूर जैसे कई जंगली जानवर देख सकते हैं।

Back to top button