हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी को लेकर हाईकमान सख्त

हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी को लेकर कांग्रेस हाईकमान सख्त हो गया है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और एसआरके (सैलजा, रणदीप और किरण) गुट के अभी तक एक मंच पर नहीं आने पर नाराजगी हाजिर की है। इसके अलावा टिकट कटने सहित कई कारणों से नाराज विधायकों, पूर्व विधायकों और भावी विधानसभा चुनाव टिकटों के दावेदारों को चेताया है।

इस संबंध में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और हरियाणा के प्रभारी दीपक बाबरिया ने पत्र जारी कर चेतावनी दी है। बाबरिया ने कहा कि अगर किसी नेता की रिपोर्ट नकारात्मक आई तो आगामी विधानसभा चुनावों में इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

दीपक बाबरिया ने पत्र में लिखा है कि नमस्कार साथियों, जैसा कि आप सभी जानते हैं लोकसभा चुनाव चल रहे हैं और हरियाणा के संदर्भ में अब 25 मई को होने वाले मतदान के लिए काफी कम समय बचा है। बीते 10 सालों के बीजेपी शासनकाल में बढ़ती बेरोजगारी, महंगाई, अपराध, भ्रष्टाचार और नशे की समस्या ने आम हरियाणावासी बेहद नाराज है। ऐसा कोई वर्ग नहीं बचा जिसे इस सरकार ने अपमानित न किया हो। किसानों ने अपने हक की आवाज़ उठायी तो उन्हें लाठियों से पीटा गया, महिला खिलाडियों ने न्याय मागा तो दिल्ली में सड़कों पर घसीटा गया, युवाओं ने रोजगार मांगा तो अग्निपथ योजना लाकर उनके सपने चूर-चूर कर दिए गए और पकोड़ा तलने की सलाह दी गई। यही प्रमाण है कि भाजपा और प्रधानमंत्री लोकतंत्र की भावना से नहीं परन्तु अपनी पूंजीवादी नीतियों को लागू करने के लिए तानाशाही से शासन करना चाहती है।

उन्होंने लिखा है कि हमारे सम्मानित नेता राहुल गांधी जी ने न्याय पत्र के माध्यम से किसान न्याय, श्रमिक न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय, हिस्सेदारी न्याय के तहत देश की जनता को 25 गारंटियां दी हैं। इन्हें घर-घर तक पहुंचाकर मतदाताओं को जागरुक करने की जिम्मेदारी हम सभी की है। आप सभी इस बात से अवगत हैं कि आज एक बार फिर संविधान और प्रजातन्त्र विरोधी ताकर्ते सिर उठा रही हैं, अब समय आ गया है कि समाज का हर वर्ग एकजुट होकर ऐसी ताकतों के खिलाफ मतदान करके संविधान की रक्षा करें।

बाबरिया ने लिखा है कि यही कारण है कि भाजपा धांधली और चालबाजियों से चुनाव की निष्पक्षता और पारदर्शिता को प्रभावित करने की कोशिश कर रही है, जिसे भारी मात्रा में मतदान से विफल किया जा सकता है। इसलिये सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी बनती है कि प्रत्येक मतदाता को घरों से निकालकर बूथ तक पहुंचाएं और मतदान के लिये प्रेरित करें, ताकि अधिक से अधिक मतदान हो। आप सभी की मेहनत के चलते ही हरियाणा में जो लोग कांग्रेस द्वारा 1-2 सीट जीतने की बात कह रहे थे वह अब 8-10 सीट मिलने के प्रति आश्वस्त नजर आ रहे हैं। इस परिस्थिति में संसद में कांग्रेस पार्टी को शानदार उपलब्धि मिले, यह बेहद जरुरी है। सांसद चुनाव हम जीतेंगे तो अगले विधानसभा चुनाव में भी हमारी जीत निश्चित हो जाएगी। प्रत्येक कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता और कांग्रेस पार्टी के सभी प्रतिबंद्ध सिपाहियों से मेरा आग्रह है कि अपने-अपने क्षेत्रों में कांग्रेस उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए बढ़-चढ़कर अपनी भूमिका निभाएं। साथ ही मैं आप सभी नेतागण, वर्तमान विधायक और सभी विधानसभा टिकट प्रत्याशी को सतर्क करना चाहता हूँ कि लोकसभा चुनाव परिणामों में जिनके भी क्षेत्र या हलके में कांग्रेस के पक्ष में मतदान कमजोर या जिन लोगों की भूमिका नकारात्मक होगी, वो सभी का विधानसभा चुनावों में टिकट का दावा कमजोर हो जाएगा ।

बता दें कि टिकट आंवटन के बाद कई नेताओं ने नाराजगी जताई थी, लेकिन वह धीरे-धीरे प्रत्याशियों के साथ आ गए। मगर, हुड्डा और एसआरके गुट की दूरियां कम नहीं हुईं। इनके अलावा कई विधायक, पूर्व विधायकों और टिकट के चाहवानों की रिपोर्ट हाईकमान के पास पहुुंची है कि वह सिर्फ खानापूर्ति में लगे हैं। इस पर कांग्रेस हाईकमान ने सभी को सख्त संदेश जारी किया है।

Back to top button