ICC ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर लगाया बैन हटाया

आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड पर लगाए बैन को तत्काल प्रभाव से हटा लिया है। रविवार, 28 जनवरी को आईसीसी काउंसिल की ओर से यह फैसला किया गया। आईसीसी का यह निर्णय श्रीलंका के U19 पुरुष वर्ल्ड कप की मेजबानी अधिकार खोने के बाद आया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में सरकारी हस्तक्षेप के बाद आईसीसी ने सदस्यता रद्द कर दी थी।

बैन हटने के बाद अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड किसी भी तरह की द्विपक्षीय और आईसीसी इवेंट की मेजबानी करने से बंध गया था। निलंबन के बाद से ही आईसीसी श्रीलंका क्रिकेट के हालात की निगरानी कर रहा था। अब काउंसिल इस बात से संतुष्ट है कि वह सदस्यता दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है। बता दें कि खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने एक्स हैंडल पर पोस्ट शेयर कर निलंबन हटाने की जानकारी दी।

पिछले साल नवंबर में लगा था प्रतिबंध

आईसीसी से निलंबन हटाने के लिए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने नवंबर में ही अपील की थी। इसी महीने आईसीसी के सीईओ ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और खेल मंत्री से मुलाकात की भी थी। इसके बाद ही उम्मीद जताई गई थी कि जल्द ही श्रीलंका बोर्ड से निलंबन हट सकता है और हुआ भी वही। आईसीसी ने पिछले साल नवंबर में राजनीतिक हस्तक्षेप का हवाला देते हुए श्रीलंका क्रिकेट को निलंबित कर दिया था।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में श्रीलंका ने सुपर सिक्स में बनाई जगह

श्रीलंका पर बैन की कार्रवाई की गई तो उसके पास अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी के अधिकार थे। निलंबन के बाद श्रीलंका से अधिकार वापस लेकर टूर्नामेंट का आयोजन साउथ अफ्रीका में किया गया। अंडर-19 वर्ल्ड कप साउथ अफ्रीका में खेला जा रहा है। श्रीलंका ने सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई भी कर लिया है। वहीं, भारत ने भी सुपर सिक्स में जगह बना ली है।

Back to top button