क्या आपको भी है ऊनी कपड़ों से होती है एलर्जी और खुजली, तो अपनाएं ये आसान उपाय

सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में ठंड से बचने के लिए लोग वुलेन यानी ऊनी कपड़ों का सहारा लेते हैं। हालांकि, कई बार ये ऊनी कपड़े स्किन में एलर्जी और खुजली जैसी समस्या पैदा कर देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है इसका असल कारण आपके वुलेन कपड़े नहीं है, बल्कि सेंसटिव स्किन है।

दरअसल, सभी की त्वचा अलग-अलग तरह की होती है। यही वजह है कि कुछ लोगों को वुलेन पहनने से कोई दिक्कत नहीं होती है, तो वहीं कुछ लोग स्किन एलर्जी से लेकर गंभीर स्किन समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में हमारे लिए बेहतर यही होगा की हम कुछ आसान से उपायों को करके इन तरह की समस्याओं से दूर रहें।

वुलेन एलर्जी का इलाज
देखा जाए तो इस तरह की वुलेन एलर्जी का कोई प्रॉपर इलाज नहीं है। हां, लेकिन डॉक्टर्स इसके लिए कुछ एंटी-एलर्जिक दवाएं देतें हैं। हालांकि, इस समस्या में दवा का असर रहने तक ही आराम रहता है और फिर एलर्जी और खुजली की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों से इससे खुद को बचा सकते हैं।

स्किन एलर्जी और खुजली से बचाव के उपाय

वैसे सभी वुलेन आपको नहीं परेशान करते हैं। ऐसे में आपको जिस भी क्वालिटी का वुलेन सूट करता है, उसका ही इस्तेमाल करें। इससे आप एलर्जी और खुजली की समस्या से बच सकते हैं।

कुछ लोग ठंडी के दिनों में बहुत गर्म पानी से नहाते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी हमारे स्किन की नेचुरल नमी को खत्म कर देता है, जिससे एलर्जी या खुजली होती है। इसलिए नहाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें।

नहाने से पहले ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आपके स्किन की नमी हमेशा बरकरार रहेगी।

नहाने के तुरंत बाद अपने चेहरे और पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम और बॉडी लोशन लगाना न भूलें और इसके साथ ही दिन में कम से कम 2 बार अपने आपको मॉइश्चराइज जरूर करते रहें।

अगर आपको वुलेन से खुजली और एलर्जी रहती है, तो आप कपड़े पहनते समय अंदर की तरफ फुल स्लीव्स के कॉटन कपड़े पहनें। इसके बाद वुलेन कपड़ों को पहनें, इससे वुलेन आपके शरीर से सीधा संपर्क में नहीं आएगा, जिससे आप एलर्जी और खुजली की समस्या से बचे रहेंगे।

नहाने से पहले अपने शरीर पर गुनगुने सरसों के तेल से मसाज करें और फिर आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से नहा लें। इससे भी आपको आराम रहेगा।

एलर्जी और खुजली से ज्यादा परेशान रहते हैं, तो नहाने के लिए हमेशा माइल्ड सोप का ही इस्तेमाल करें और हो सके तो इनका भी बहुत कम ही इस्तेमाल करें।

इसके अलावा आप एलर्जी वाली जगह पर ऑलिव ऑयल से मसाज करें।

Back to top button