यूपी में स्मार्ट मीटर को लेकर लगातार मिल रहीं शिकायतों का संज्ञान लेते हुए विधान परिषद समिति ने मांगी मीटर टेस्टिंग की रिपोर्ट

यूपी में स्मार्ट मीटर को लेकर लगातार मिल रहीं शिकायतों का संज्ञान लेते हुए विधान परिषद की विद्युत व्यवस्था संबंधी जांच समिति ने मंगलवार को राजधानी के गोमतीनगर इलाके में स्थित ऊर्जा विभाग की मीटर टेस्टिंग लैब का निरीक्षण किया और शिकायतों को लेकर विभाग की ओर से की गई कार्रवाई की जानकारी हासिल की।

विद्युत व्यवस्था संबंधी जांच समिति के अध्यक्ष एमएलसी अरुण पाठक, उमेश द्विवेदी, सनी यादव और जसवंत ङ्क्षसह ने लैब में तीन फेज और एक फेज वाले स्मार्ट मीटरों की कार्यप्रणाली को देखा और उनके बारे में जानकारी हासिल की। समिति के सदस्यों ने स्मार्ट मीटर के तेज चलने की शिकायतों के बारे में विभाग के अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने पर संबंधित उपभोक्ता के परिसर में टेस्ट मीटर लगाकर यह देखा जाता है कि पहले से लगा तेज चल रहा है या नहीं। इस पर समिति ने अधिकारियों से मीटर टेस्टिंग की रिपोर्ट मांगी है।

समिति ने अधिकारियों को कुछ सुझाव भी दिए। उनसे कहा कि बिजली बिल के भुगतान और विद्युत संबंधी शिकायतें दर्ज कराने के लिए विभाग की ओर से विकसित किये गए मोबाइल एप की जानकारी बिजली बिल में भी प्रकाशित की जाए ताकि उपभोक्ता इसके बारे में जान सकें। उन्होंने बिजली बिल को हिंदी में छापने और प्रीपेड मीटर का बैलेंस खत्म होने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई सुबह आठ से दोपहर तीन बजे तक ही की जाए।

Back to top button