पीएम मोदी का संदेश- दो गज की दूरी बनाकर रखने से कोरोना से बनेगी दूरी

न्‍यूज डेस्‍क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर देशभर के सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से बातचीत की। इसके साथ ही पीएम मोदी ने ई-ग्राम स्वराज पोर्टल एवं मोबाइल ऐप को लॉन्च किया।

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना ने हम सभी के काम करने के तरीके को बहुत बदल दिया है। पहले हम किसी कार्यक्रम को आमने सामने रहकर करते थे। लेकिन आज वही कार्यक्रम वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से करना पड़ रहा है। आज इस कार्यक्रम में जुड़े सभी लोगों का मैं स्वागत करता हूं।

देश में जारी बंद की वजह से और सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए आज प्रधानमंत्री विभिन्न प्रतिभागियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत कर रहे थे। एकीकृत पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की एक नई पहल है जो ग्राम पंचायतों को अपनी ग्राम पंचायत विकास योजना को तैयार करने और कायार्न्वित करने में मदद करती है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का भी शुभारंभ किया जायेगा। यह योजना पंचायती राज मंत्रालय, राज्यों के पंचायती राज विभाग, राज्य राजस्व विभाग और भारतीय सवेर्क्षण विभाग के सहयोग से नवीनतम सवेर्क्षण विधियों द्वारा का ग्रामीण क्षेत्रों में रिहाईशी भूमि के सीमांकन के लिए एकीकृत संपत्ति सत्यापन का रास्ता प्रदान करती है।

हर वर्ष की तरह इस बार भी पंचायती राज मंत्रालय, सेवाओं और सार्वजनिक वस्तुओं के वितरण में सुधार के लिए बेहतर काम करने वाले पंचायत को पुरस्कृत किया जाएगा। इस वर्ष भी तीन तरह के पुरस्कार दिए जायेंगे। नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा पुरस्कार , बाल-सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार और ग्राम पंचायत विकास पुरस्कार राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिया जाएगा

Back to top button