8 साल पहले आज के दिन ‘विंडीज’ के खिलाफ सहवाग ने अकेले ठोंक डाले थे 219 रन

भारतीय टीम इस वक़्त वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले टी20 मुकाबले की तैयारी कर रही है. तिरुवनन्तपुरम में होने वाले इस मुकाबले में टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं, वहीं वेस्टइंडीज ने हैदराबाद टी20 मैच में कड़ी टक्कर दी थी, जिसमें उसे 207 रन बनाने के बाद भी 6 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. अब से 8 वर्ष पूर्व 8 दिसंबर को ही वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के ही खिलाफ दोहरा शतक ठोंका था.

सहवाग की यह दोहरा शतक तब और मौजूं हो जाता है जब भारतीय टीम, वेस्टइंडीज के ही विरुद्ध टी20 मैच खेलने वाली है. सहवाग ने इस मैच में महज 149 गेंदों पर 219 रन बनाए थे. यह वह वर्ष था जब 8 महीने पूर्व ही टीम इंडिया ने आईसीसी विश्व कप खिताब जीता था. किन्तु इंदौर में सहवाग के दोहरे शतक के साथ ही टीम इंडिया ने अपना सबसे बड़ा एकदिवसीय स्कोर बनाया था.

विश्व रिकॉर्ड के दूसरे मुकाबले में टी-20 के किंग बन सकते हैं कोहली

भारतीय टीम ने उस दिन 418 का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था जो भी आज भी भारतीय टीम का वनडे रिकॉर्ड है. यह टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र वनडे स्कोर है जो कि 400 से अधिक है. मजेदार बात यह है कि वीरेंद्र सहवाग उस मैच में टीम इंडिया के कैप्टन थे और टॉस जीतकर उन्होंने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया था. वीरू ने इस पारी में 25 चौके और 7 चौके जड़े थे और पारी के 44वें ओवर में ही अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया था.

Back to top button