8 अरब डॉलर में अमेरिका ने ताइवान को लड़ाकू विमान की बिक्री को दी मंजूरी: पेंटागन

अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को एफ-16 फाइटर जेट की संभावित 8 अरब डॉलर की बिक्री को मंजूरी दे दी है। रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने मंगलवार को कांग्रेस को दिए एक आधिकारिक अधिसूचना में यह बात कही। एजेंसी ने एक बयान में कहा कि यह माना जा रहा है कि इस डील में 66 विमानों, 75 जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी के इंजन और अन्य प्रणालियों की बिक्री होगी।

बयान में कहा गया है कि यह बिक्री अमेरिका के राष्ट्रीय, आर्थिक और सुरक्षा हितों की सेवा करती है। इसके साथ ही ताइवान को एक विश्वसनीय रक्षा बनाए रखने में मदद करेगी। चीन ने पहले से ही व्यापक रूप से चर्चा की गई बिक्री की निंदा की है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा ताइवान में की गई सबसे बड़ी डील है। ताइवान को बीजिंग अपना ही एक प्रांत मानता है और उसने इसे जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है।

सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष और रिपब्लिकन नेता जिम रिस्क ने लॉकहीड मार्टिन कॉर्प की एफ-16 जेट की प्रस्तावित बिक्री का स्वागत किया। उन्होंने एक हालिया बयान में कहा- ये लड़ाकू विमान अपने संप्रभु हवाई क्षेत्र की रक्षा करने के लिए ताइवान की क्षमता में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिस पर पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का दबाव बढ़ता जा रहा है।

अब कश्मीर पर फ्रांस-ब्रिटेन ने किया भारत का समर्थन, लेकिन कहा…

विदेश सचिव माइक पोम्पिओ ने सोमवार को फॉक्स न्यूज को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह कांग्रेस को इस बिक्री की सूचना दी थी। पोम्पिओ ने बताया कि यह बिक्री सौदा “पिछली अमेरिकी नीतियों के अनुसार ही किया गया था।

Back to top button