अब कश्मीर पर फ्रांस-ब्रिटेन ने किया भारत का समर्थन, लेकिन कहा…

ब्रिटेन और फ्रांस ने कश्मीर पर भारत के रुख का पूरी तरह से समर्थन किया है और इसे द्विपक्षीय मसला बताया है. दोनों देशों ने भारत-पाकिस्तान से बातचीत के जरिये इस मुद्दे को हल करने की अपील की है. दूसरी ओर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से फोन पर बात की है.

प्रधानमंत्री ने लंदन में भारतीय मिशन के बाहर स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग ले रहे लोगों के साथ हिंसा का मुद्दा उठाया. बातचीत में लंदन दूतावास के बाहर कश्‍मीर के नाम पर खालिस्‍तान जैसे प्रदर्शन पर बातचीत की. पीएम मोदी की इस चिंता पर बोरिस जॉनसन ने खेद जताया. उन्‍होंने कहा कि वह भारतीय दूतावास की सुरक्षा को और पुख्‍ता किया जाएगा. उन्‍होंने पूरी सुरक्षा का भरोसा दिया है.

इस लिस्ट में शामिल नहीं होने की कोशिश में पाकिस्‍तान, अगर शामिल हो गया तो…

इसी बीच, पाकिस्तान ने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियान से कश्मीर का दुखड़ा रोया लेकिन उन्होंने साफ कहा कि यह द्विपक्षीय मामला है. ड्रियान ने कहा, “यह दोनों देशों के बीच पर निर्भर करता है कि वे कश्मीर के मसले को द्विपीक्ष वार्ता के जरिये कैसे निपटाते हैं.” फ्रांस ने भारत-पाकिस्तान से तनाव करने की अपील की.

Back to top button