6 करोड़ खाताधारकों का शुरू हुआ ब्याज भुगतान, तुरंत चेक कर ले अपना ईपीएफ खाता…

नया साल शुरू होते ही लोगों को खुशखबरी मिलना भी शुरू हो गई है। नए साल के मौके पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर ब्याज भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही ईपीएफ खाताधारकों के खातों में ब्याज की राशि जमा होना शुरू हो जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक बीते वित्त वर्ष के लिए 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने पर मुहर लगी है। एक अधिकारी ने बताया कि EPFO के 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों के पीएफ खाते में जल्द ही ब्याज की राशि जुड़ जाएगी.

सरकार ने जारी कर दिया नोटिफिकेशन

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा ने कह चुके हैं कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए EPF पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज देने का प्रयास रहेगा। हमने इस दर से ब्याज के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सरकार के संबंधित विभागों ने इस संबंध में पूरी तैयारी कर ली है और खातों में ब्याज भुगतान की प्रक्रिया शुरू भी कर दी गई है. इससे पहले दिन में वित्त मंत्रालय की सहमति के बाद श्रम मंत्री ने पिछले वित्त वर्ष के लिए 8.5 फीसद की ब्याज दर को मंजूरी दी। इसके बाद ईपीएफओ को ब्याज के भुगतान का निर्देश दे दिया गया।

यह भी पढ़े: देश में कोरोना से अब तक 99 लाख से अधिक लोग हुए रिकवर, 224 लोगों की हुई मौत

मार्च में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने दी थी मंजूरी

गौरतलब है कि बीते साल मार्च में ही वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5 फीसद की दर से ब्याज को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने मंजूरी दे दी थी। सितंबर में EPFO ने इस 8.5 फीसद की ब्याज दर को 8.15 फीसद और 0.35 फीसद की दो किस्त में देने का फैसला किया था।

बाद में मंत्रालय ने एक साथ ही पूरा ब्याज सदस्यों के खाते में भेजने का निर्णय कर लिया। हालांकि सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2020-21) की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर ब्याज दरें यथावत रखने का फैसला किया है। सरकार हर तीन माह में इन दरों की समीक्षा की जाती है। PPF पर 7.1 फीसद और एनएससी पर 6.8 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। अन्य छोटी बचत योजनाओं पर भी ब्याज दरें पहले की ही तरह लागू रहेंगी।

 

Back to top button